कौन होगा पाकिस्तान का अगला PM? मतदान का समय समाप्त, वोट की गिनती शुरू
Advertisement

कौन होगा पाकिस्तान का अगला PM? मतदान का समय समाप्त, वोट की गिनती शुरू

पाकिस्तान की सेना पर जहां आम चुनाव में हस्तक्षेप करने के आरोप लग रहे हैं, वहीं इसमें कट्टरपंथी इस्लामियों के शामिल होने के कारण भी लोग सशंकित हैं. 

चुनावों में 30 से ज्यादा राजनीतिक दलों ने अपने उम्मीदवार उतारे हैं.(फोटो- Reuters)

नई दिल्ली: पाकिस्तान में आज (25 जुलाई) को हो रहे आम चुनाव में मतदान का समय समाप्त हो गया है. पाकिस्तान के पीएम की कुर्सी पर कौन कबिज होगा यह देखना अभी बाकी है. पाकिस्तान की जनता एक ओर जहां 70 साल के इतिहास में दूसरी बार लोकतांत्रिक तरीके से सत्ता हस्तांतरण के तहत अपना नया प्रधानमंत्री चुनने के लिए मतदान कर रही थी. वहीं दूसरी ओर चुनावी हिंसा में सुबह से कम से कम 34 लोग मारे गये हैं. पाकिस्तान की सेना पर जहां आम चुनाव में हस्तक्षेप करने के आरोप लग रहे हैं, वहीं इसमें कट्टरपंथी इस्लामियों के शामिल होने के कारण भी लोग सशंकित हैं.

प्रांतीय विधानसभाओं की कुल 577 सीटों के लिए मतदान हुआ
पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन), पाकिस्तान तहरीक-ए-इसांफ (पीटीआई) और पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) के बीच कड़ी टक्कर मानी जा रही है. देश में आज नेशनल असेम्बली की 272 सीटों और चार प्रांतों पंजाब, सिंध, बलूचिस्तान और खैबर पख्तूनख्वा की प्रांतीय विधानसभाओं की कुल 577 सीटों के लिए मतदान हुआ.

fallback

नेशनल असेम्बली और चार विधानसभा क्षेत्रों में मतदान के लिए करीब 10.6 करोड़ मतदाता पंजीकृत हैं 
नेशनल असेम्बली और चार विधानसभा क्षेत्रों में मतदान के लिए करीब 10.6 करोड़ मतदाता पंजीकृत हैं. पाकिस्तान निर्वाचन आयोग के अनुसार, नेशनल असेम्बली की 272 सीटों पर 3,459 उम्मीदवार अपना राजनीतिक भाग्य आजमा रहे हैं जबकि पंजाब, सिंध, बलूचिस्तान और खैबर पख्तूनख्वा प्रांतों की 577 सीटों के लिए 8,396 उम्मीदवार मैदान में हैं. 

देशभर में बनाए गए 85,000 से ज्यादा मतदान केंद्र 
देशभर में बनाए गए 85,000 से ज्यादा मतदान केन्द्रों पर मतदान स्थानीय समयानुसार सुबह आठ बजे शुरू हुआ था. चुनावों में 30 से ज्यादा राजनीतिक दलों ने अपने उम्मीदवार उतारे हैं. मौजूदा आम चुनाव में पूर्व क्रिकेटर इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ निवर्तमान पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) को सत्ता से बाहर कर उस पर काबिज होने की कोशिश कर रही है. गौरतलब है कि पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ, उनकी बेटी मरियम और दामाद सफदर फिलहाल पनामा पेपर लीक मामले में जेल में बंद हैं.

fallback

पूर्व प्रधानमंत्री बेनजीर भुट्टो के बेटे बिलावल भुट्टो के नेतृत्व में भी चुनावी समर में है
पूर्व प्रधानमंत्री बेनजीर भुट्टो के बेटे बिलावल भुट्टो के नेतृत्व में पीपीपी (पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी) भी चुनावी समर में है. पीएमएल-एन प्रमुख और इस चुनाव को जीतकर प्रधानमंत्री पद पर काबिज होने की कोशिश कर रहे शाहबाज शरीफ आज सुबह लाहौर में वोट डालने वाले पहले लोगों में शामिल रहे. वोट डालने के बाद शरीफ ने ट्वीट किया, ‘‘अभी-अभी मैंने वोट डाला. अब वक्त आ गया है कि आप सभी पाकिस्तान की प्रगति और समृद्धि के लिए मतदान करें. 

fallback

आशा करते हैं कि यह चुनाव देश में शांति और स्थिरता लेकर आएगा. ’’ शांतिपूर्ण, स्वतंत्र और निष्पक्ष तरीके से चुनाव कराने के लिए आयोग ने मतदान केन्द्रों पर करीब 16 लाख कर्मचारियों को तैनात किया गया है. सुरक्षा के लिए 4,49,465 पुलिसकर्मियों और सेना के 3,70,000 जवानों को तैनात किया गया है.

पाकिस्तान की नेशनल असेम्बली में कुल 342 सीटें हैं
पाकिस्तान की नेशनल असेम्बली में कुल 342 सीटें हैं. इनमें से 272 सीटों पर प्रत्यक्ष निर्वाचन होता है जबकि 60 सीटें महिलाओं और 10 सीटें धार्मिक अल्पसंख्यकों के लिए आरक्षित हैं. इनका बाद में अप्रत्यक्ष तरीके से निर्वाचन होता है. हालांकि किसी भी पार्टी को सरकार बनाने के लिए 172 सीटों की जरूरत होगी. 

इनपुट भाषा से भी 

Trending news