किम जोंग उन ने अपने सबसे खास सिपाही को भेजा अमेरिका, ट्रंप ने की पुष्टि
Advertisement

किम जोंग उन ने अपने सबसे खास सिपाही को भेजा अमेरिका, ट्रंप ने की पुष्टि

 अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मंगलवार (29 मई) को इस बात की पुष्टि की कि उत्तर कोरिया के एक वरिष्ठ अधिकारी देश के नेता किम जोंग उन के साथ प्रस्तावित शिखर बैठक की तैयारियों के सिलसिले में न्यूयार्क आ रहे हैं. 

उत्तर कोरिया के वाइस चैयरमैन किम योंग चोल अब न्यूयार्क आ रहे हैं.(फाइल फोटो)

वॉशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मंगलवार (29 मई) को इस बात की पुष्टि की कि उत्तर कोरिया के एक वरिष्ठ अधिकारी देश के नेता किम जोंग उन के साथ प्रस्तावित शिखर बैठक की तैयारियों के सिलसिले में न्यूयार्क आ रहे हैं. ट्रंप ने ट्विटर पर लिखा, ‘‘हमने उत्तर कोरिया के साथ अपनी वार्ता के लिए एक शानदार टीम तैयार की है. शिखर बैठक और अन्य के संबंध में इस समय बैठकें हो रही हैं. उत्तर कोरिया के वाइस चैयरमैन किम योंग चोल अब न्यूयार्क आ रहे हैं. मेरे पत्र का ठोस जवाब दिया गया, आप का शुक्रिया. ’’ जनरल किम योंग चोल आज बीजिंग हवाईअड्डे पहुंचे और चीनी अधिकारियों के साथ बातचीत के बाद अगले दिन न्यूयार्क के लिए रवाना होंगे.

यह दौरा ट्रंप एवं उत्तर कोरिया के नेता के बीच प्रस्तावित शिखर वार्ता को लिए असमंजस की स्थिति बने रहने के साथ तैयारियां तेज होने के बीच जारी कूटनीति पहलों का हिस्सा है. ट्रंप 12 जून को सिंगापुर में किम जोंग के साथ प्रस्तावित अपनी बैठक हाल में रद्द कर थी लेकिन एक बार फिर से बैठक को लेकर उम्मीदें बन रही हैं.  

12 जून को होने वाली संभावित बैठक 
राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा कि वह अब भी अपनी वार्ता के लिए सिंगापुर को एक संभावित स्थान के तौर पर देखते हैं. गौरतलब है कि 12 जून को होने वाली संभावित बैठक रद्द कर दी गई थी.  वहीं, एएफपी की एक खबर के मुताबिक मून ने कहा है, ‘‘किम उत्तर कोरिया-अमेरिका के बीच सफल शिखर वार्ता के जरिए युद्ध और तनाव की स्थिति को समाप्त करना चाहते हैं और शांति और समृद्धि में सहयोग करना चाहते हैं. 

मून ने कहा है कि वह और उत्तर कोरिया के नेता इस बात पर सहमत हुए हैं कि अगर ‘जरूरत पड़ी’ तो वह व्यक्तिगत रूप से मिलेंगे, या बात करेंगे.  अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने किम के साथ अपनी बैठक रद्द करने की घोषणा करके दुनिया भर को चौंका दिया था. लेकिन इस घोषणा के 24 घंटे के भीतर ही उन्होंने कहा कि उत्तर कोरिया के अधिकारियों से बातचीत के बाद लगा कि अब भी यह शिखर वार्ता हो सकती है. 

उत्तर कोरिया से बातचीत चाहते हैं डोनाल्ड ट्रंप, किम से मिलने की तारीख-जगह में बदलाव नहीं
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने रविवार (27 मई) को कहा कि वह उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन के साथ 12 जून को सिंगापुर में शिखर वार्ता को लेकर आशान्वित हैं और स्थितियां अनुकूल हो रही हैं. व्हाइट हाउस में ट्रंप ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘हम 12 जून को सिंगापुर में होने वाली शिखर वार्ता को लेकर आशान्वित हैं. इसमें बदलाव नहीं आया है. यह बहुत अच्छी तरह से चल रहा है, ऐसे में हम देखेंगे कि क्या होता है.’’ उनकी यह टिप्पणी शनिवार (26 मई) को विसैन्यीकृत क्षेत्र में किम और दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जेई-इन के बीच अचानक मुलाकात के बाद सामने आयी है. इस मुलाकात में दोनों नेताओं ने अमेरिका के साथ शिखर वार्ता पर चर्चा की थी.

इनपुट भाषा से भी 

ये भी देखे

Trending news