पत्रकार खशोगी की हत्या को लेकर सऊदी शहजादे का समर्थन करने पर ट्रंप की आलोचना
Advertisement

पत्रकार खशोगी की हत्या को लेकर सऊदी शहजादे का समर्थन करने पर ट्रंप की आलोचना

सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस के आलोचक रहे और अमेरिका में रहने वाले खशोगी की तुर्की के सऊदी वाणिज्य दूतावास में हत्या पर दुनिया भर में सऊदी अरब और उसके शासकों के खिलाफ कड़ी प्रतिक्रिया आई है. 

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (फाइल फोटो, साभार रॉयटर्स)

वाशिंगटन: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पत्रकार जमाल खशोगी की हत्या के लिए सऊदी अरब के शासकों को जिम्मेदार नहीं ठहराने के अपने फैसले का बचाव करते हुए कहा कि सऊदी अरब के साथ रणनीतिक संबंध बनाए रखना और तेल की वैश्विक कीमतों पर लगाम लगाए रखना अमेरिका और दुनिया के सर्वश्रेष्ठ हित में है. ट्रंप के इस रुख की ‘अमेरिकी मूल्यों के साथ विश्वासघात’ कहकर आलोचना की जा रही है.

सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस के आलोचक रहे और अमेरिका में रहने वाले खशोगी की तुर्की के सऊदी वाणिज्य दूतावास में हत्या पर दुनिया भर में सऊदी अरब और उसके शासकों के खिलाफ कड़ी प्रतिक्रिया आई है. अमेरिका ने इस्तांबुल स्थित सऊदी अरब के वाणिज्य दूतावास में खशोगी की हत्या में भूमिका के लिए वहां के 17 लोगों पर पिछले सप्ताह प्रतिबंध लगाया था.

सऊदी अरब ने खशोगी की मौत के लिए बदमाश एजेंटों को जिम्मेदार ठहराया था लेकिन इन दावों को खारिज कर दिया कि क्राउन प्रिंस को इस बाबत जानकारी थी.  ट्रंप ने शुरू में कहा था कि खशोगी की हत्या ‘भयावह’ है और इसे माफ नहीं किया जा सकता, लेकिन इससे एक रणनीतिक संबंध को नहीं तोड़ा जा सकता जिसे वह अत्यधिक ऊंचाइयों पर ले जा चुके हैं.

ट्रंप ने कहा,‘हम सैकड़ों करोड़ों डॉलर के सौदे को यूं ही नहीं छोड़ सकते हैं और उसे रूस और चीन के हिस्से में नहीं जाने दे सकते. यह मेरे लिए बहुत साधारण सी बात है. मैं अमेरिका को फिर से महान बनाना चाहता हूं.’ उन्होंने कहा, ‘शाह सलमान और शहजादे मोहम्मद बिन सलमान ने खशोगी की हत्या की साजिश या उसे अंजाम दिए जाने की बात को जोरदार तरीके से खारिज किया है.’

ट्रंप ने पहले एक बयान में कहा था कि ‘हमारी खुफिया एजेंसियां लगातार सारी जानकारी जुटा रही हैं. हो सकता है कि क्राउन प्रिंस को इस भयावह घटना की जानकारी रही हो और हो सकता है जानकारी नहीं हो. इस पर उनके राजनीतिक विरोधियों और मीडिया ने कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त की थी.

राष्ट्रपति के बयान पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए रिपब्लिकन सीनेटर बॉब कॉर्कर और डेमोक्रेट बॉब मेनेंडीज ने सीनेट विदेश संबंध समिति की ओर से बयान जारी किया. वाशिंगटन पोस्ट, जिसके लिए खशोगी लिखते थे, ने कहा कि असंतुष्ट पत्रकार के संबंध में राष्ट्रपति ट्रंप का ताजा बयान ‘अमेरिकी मूल्यों के साथ विश्वासघात’ है.

अखबार के संपादकीय मंडल ने एक तीखे संपादकीय में लिखा,‘राष्ट्रपति ट्रंप ने मंगलवार को उसकी पुष्टि की जो उनका प्रशासन इतने समय से संकेत दे रहा है. यह सऊदी अरब के शहजादे क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के साथ खड़ा रहेगा, भले ही उन्होंने पत्रकार जमाल खशोगी की नृशंस हत्या और अंगभंग का आदेश दिया हो.’

छुट्टियां बिताने के लिए फ्लोरिडा जाने से पहले व्हाइट हाउस में संवाददाताओं के सवालों के जवाब में ट्रंप ने कहा कि उनका फैसला पूरी तरह अमेरिका को पहले स्थान पर रखने के लिए है. राष्ट्रपति ने वाशिंगटन पोस्ट के इन आरोपों को खारिज कर दिया कि वह राष्ट्र हित से पहले अपने व्यक्तिगत और व्यावसायिक हितों को रख रहे हैं. उन्होंने कहा,‘मुझे सऊदी से कुछ लेना देना नहीं है. आप भी समझते हैं. मैं सऊदी अरब से सौदे नहीं करता. मेरे पास सऊदी अरब का पैसा नहीं है.’ उन्होंने कहा कि सऊदी अरब, अमेरिका से सैकड़ों अरबों डॉलर की चीजें खरीद रहा है.

Trending news