Admiral Aleksandr Moiseyev: न्‍यूक्लियर सबमरीन पर बिता दिए 29 साल, रूस के नए नेवी चीफ की स्‍टोरी है दमदार
Advertisement
trendingNow12165242

Admiral Aleksandr Moiseyev: न्‍यूक्लियर सबमरीन पर बिता दिए 29 साल, रूस के नए नेवी चीफ की स्‍टोरी है दमदार

New Chief of Russian Navy: अलेक्जेंडर मोइसेव फिल्म कॉलेज से डिग्री ली लेकिन आगे चलकर वह रूसी नौसेना से जुड़े गए. उन्हें कई सम्मान मिल चुके हैं जिसमें 2011 में मिला रूस के हीरो का सम्मान भी शामिल है. 

Admiral Aleksandr Moiseyev: न्‍यूक्लियर सबमरीन पर बिता दिए 29 साल, रूस के नए नेवी चीफ की स्‍टोरी है दमदार

Russian Navy Chief: रूसी एडमिरल अलेक्जेंडर मोइसेव (Aleksandr Moiseyev) को मंगलवार को निकोलाई येवमेनोव की जगह नौसेना का एक्टिंग चीफ नियुक्त किया गया. रूस की स्टेट आरआईए न्यूज एजेंसी. उनकी नियुक्ति रूस के काला सागर बेड़े पर लगातार यूक्रेनी हमलों के बाद हुई है.

अलेक्जेंडर मोइसेव कौन है?
16 अप्रैल, 1962 को कलिनग्राद में जन्मे, मोइसेव ने क्षेत्र के एक फिल्म कॉलेज से डिग्री हासिल की. वह 1981 में सोवियत सेना में शामिल हो गए. उन्होंने 1987 में सेंट पीटर्सबर्ग में अलेक्जेंडर पोपोव नेवल इंस्टीट्यूट ऑफ रेडियो इलेक्ट्रॉनिक्स से ग्रेजुएट की डिग्री प्राप्त ली. 1995 में उन्होंने रूसी नौसेना (Russian Navy) ऑफिसर कोर्स पास किया. 2011 में, उन्होंने जनरल स्टाफ की सैन्य अकादमी से ग्रेजुएट की डिग्री प्राप्त की.

परमाणु-संचालित बैलिस्टिक मिसाइल पनडुब्बियों पर काम
मोइसेव ने लगभग तीन दशकों तक परमाणु पनडुब्बियों पर काम किया. उन्होंने उत्तरी बेड़े के हिस्से के रूप में सोवियत परमाणु संचालित बैलिस्टिक मिसाइल पनडुब्बियों की डेल्टा-कैटगरी पर भी काम किया.

रूसी न्यूज एजेंसी TASS के अनुसार, मोइसेव कंप्यूटिंग ग्रुप में एक इंजीनियर थे और K-117 ब्रांस्क पनडुब्बी की रेडियो इंजीनियरिंग लड़ाकू यूनिट (BCH-7) के कमांडर भी रहे.

1995 से, उन्होंने K-117 के कमांडर के सीनियर असिस्टेंट के रूप में काम किया. 1997 से K-407 पनडुब्बी के दूसरे चालक दल के कमांडर के रूप में अपनी सेवाएं दीं. K-407 के कमांडर रहते हुए, उन्होंने बैरेंट्स सागर से Shtil-1 लॉन्च व्हीकल के प्रक्षेपण का निरीक्षण किया.

2018 में, मोइसेव को काला सागर बेड़े का एक्टिंग कमांडर और फिर कमांडर नियुक्त किया गया. 2019 में, उन्हें उत्तरी बेड़े के कमांडर के पद पर प्रमोट किया गया.

रूस के हीरो
मोइसेव को कई सम्मानों से नवाजा जा चुका है जिनमें उत्तरी ध्रुव में एक ऑपरेशन में उनकी भागीदारी के लिए ऑर्डर ऑफ करेज और 2011 में रूस के हीरो का सम्मान शामिल है.

Trending news