सुषमा ने उठाए जर्मनी यात्रा के दौरान भारतीय छात्रों के मुद्दे
Advertisement
trendingNow1268305

सुषमा ने उठाए जर्मनी यात्रा के दौरान भारतीय छात्रों के मुद्दे

भारत ने जर्मनी के समक्ष भारतीय छात्रों द्वारा सामना की जा रही निवासी दर्जा, वीजा के नवीनीकरण और आवास संबंधी समस्याओं को उठाया और दोनों पक्षों ने शिक्षा के क्षेत्र में सहयोग को आगे बढ़ाने की नई पहलों पर चर्चा की।

सुषमा ने उठाए जर्मनी यात्रा के दौरान भारतीय छात्रों के मुद्दे

बर्लिन : भारत ने जर्मनी के समक्ष भारतीय छात्रों द्वारा सामना की जा रही निवासी दर्जा, वीजा के नवीनीकरण और आवास संबंधी समस्याओं को उठाया और दोनों पक्षों ने शिक्षा के क्षेत्र में सहयोग को आगे बढ़ाने की नई पहलों पर चर्चा की।

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने जर्मनी के शिक्षा मंत्री जोहान्ना वांका के साथ कल हुई मुलाकात के दौरान उन्हें भारतीय छात्रों की समस्याओं से अवगत कराया।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने बताया कि मुलाकात के दौरान सुषमा ने वांका को बताया कि पढ़ाई के लिए जर्मनी आ रहे कुछ भारतीय छात्रों को निवासी दर्जा, वीजा के नवीनीकरण और आवास संबंधी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

पिछले कुछ वर्षों में जर्मनी आने वाले भारतीय छात्रों की संख्या में वृद्धि हुई है। वर्तमान में 10,000 से अधिक भारतीय छात्र जर्मनी में अध्ययन कर रहे हैं जबकि करीब 800 जर्मन छात्र भारत में विभिन्न कोर्स कर रहे हैं।

दोनों पक्षों ने छात्रों के आदान प्रदान को बढ़ावा देने और दोनों देशों के शैक्षिक संस्थानों के बीच सहयोग को प्रोत्साहन देने का फैसला भी किया।

वांका ने स्वराज को बताया कि जर्मनी ह्यूमैनिटीज और सामाजिक विज्ञान में अध्ययन के लिए भारत में एक अंतरराष्ट्रीय केंद्र खोलने की योजना बना रहा है। यह योजना शिक्षा एवं विज्ञान तथा प्रौद्योगिकी के क्षेत्रों में सहयोग को आगे बढ़ाने की नयी पहल की श्रृंखला का हिस्सा है।

Trending news