Richest women of world: ये हैं विश्व की सबसे अमीर 5 महिलाएं, बिजनेस की दुनिया में चलता है इनका सिक्का
Advertisement

Richest women of world: ये हैं विश्व की सबसे अमीर 5 महिलाएं, बिजनेस की दुनिया में चलता है इनका सिक्का

Richest women in the world: फोर्ब्स की सबसे अमीर लोगों की लिस्ट को देखें तो टॉप 20 में 3 महिलाओं का नाम शामिल है. इसमें एक फ्रेंकोइस बेटनकोर्ट मेयर्स, दूसरी एलिस वाल्टन और तीसरी जूलिया कोच हैं. ये दोनों महिलाओं का नेटवर्थ 200 बिलियन डॉलर से ज्यादा का है. 

Richest women of world: ये हैं विश्व की सबसे अमीर 5 महिलाएं, बिजनेस की दुनिया में चलता है इनका सिक्का

Top Richest Women of the World: दुनियाभर में महिलाएं अपनी काबिलियत का लोहा मनवा रही हैं. वो हर क्षेत्र में पुरुषों के कंधे से कंधा मिलाकर चल रही हैं और कमाई के मामले में भी महिलाओं झंडे गाड़ रखे हैं. दुनियाभर के अमीर लोगों की लिस्ट में बड़ी संख्या में महिलाओं ने अपनी मौजूदगी दर्ज करवाई है. फोर्ब्स की सबसे अमीर लोगों की लिस्ट को देखें तो टॉप 20 में 3 महिलाओं का नाम शामिल है. इसमें एक फ्रेंकोइस बेटनकोर्ट मेयर्स, दूसरी एलिस वाल्टन और तीसरी जूलिया कोच हैं. ये दोनों महिलाओं का नेटवर्थ 200 बिलियन डॉलर से ज्यादा का है. आइए जानते हैं फोर्ब्स के हिसाब से दुनिया की सबसे अमीर 5 महिलाएं (Forbes World’s Billionaires List 2023) कौन हैं और उनका नेटवर्थ कितना है?

फ्रेंकोइस बेटनकोर्ट मेयर्स
फोर्ब्स की सबसे अमीर महिलाओं की लिस्ट में वर्तमान में फ्रेंकोइस बेटनकोर्ट मेयर्स टॉप पर हैं. इन्हें लरियल लेडी के नाम से भी जाना जाता है. फ्रेंकोइस बेटनकोर्ट मेयर्स फ्रांस की रहने वाली हैं और फ्रेंकोइस L'Oréal के संस्थापक की पोती हैं. 20 फरवरी 2023 को उनकी नेटवर्थ 82.0 बिलियन डॉलर है. फ्रेंच कंपनी 'लॉरियल' की मालकिन ने अपनी मां के बाद इस कंपनी के काम को देखना शुरू किया. दरअसल, इस कंपनी की स्थापना उनके नाना ने की थी. उनके निधन के बाद मेयर्स की मां ने काम देखना शुरू किया और उनके बाद अब वो खुद इस कंपनी की बागडोर संभाल रही हैं. सबसे अमीर लोगों की सूची में ये 11वें नंबर पर मौजूद हैं.

एलिस वाल्टन
दुनिया की सबसे अमीर महिलाओं की सूची में एलिस वाल्टन 60.2 बिलियन डॉलर के नेटवर्थ के साथ दूसरे नंबर पर हैं. अमेरिकन लेडी एलिस वाल्टन वॉलमार्ट के फाउंडर सैम वाल्टन की बेटी हैं. सबसे अमीर लोगों की सूची में ये 19वें नंबर पर मौजूद हैं. एलिस अपने पिता की इकलौती बेटी हैं. रिटेल सेक्टर में एलिस वाल्टन का एकतरफा राज माना जाता है.

जूलिया कोच
अरबपति महिलाओं की लिस्ट में तीसरे नंबर पर मौजूद जूलिया कोच का नेटवर्थ 59.6 बिलियन डॉलर का है. जूलिया कई चैरिटी प्रोजेक्ट भी चलाती हैं. अमेरिका के कोच इंडस्ट्रीज के मालिक डेविड कोच के निधन के बाद उनकी पत्नी और उनके तीन बच्चों को कंपनी की 42 फीसदी मालिकाना हक मिली. जूलिया कोच तभी से कंपनी हेड के रूप में कार्यरत हैं. सबसे अमीर लोगों की सूची में ये 20वें नंबर पर मौजूद हैं.

जैकलीन मार्स
सबसे अमीर महिलाओं की लिस्ट में अमेरिका की जैकलीन मार्स का नाम भी शुमार है. अमीर महिलाओं की लिस्ट में चौथे नंबर मौजूद जैकलीन मार्स का नेटवर्थ 38.0 बिलियन डॉलर का है. सबसे अमीर लोगों की सूची में ये 32वें नंबर पर मौजूद हैं. जैकलीन कैंडी और पेट फूड से कमाई करती हैं. इनकी कंपनी की शुरुआत 100 साल पहले हुई थी और आज भी कंपनी की बागडोर परिवार के हाथ में ही है. मार्स विश्व की सबसे बड़ी कैंडी कंपनी मानी जाती है.

मिरियम एडेलसन एंड फैमिली
सबसे अमीर महिलाओं की लिस्ट में मिरियम एडेलसन का नाम पांचवें स्थान पर है. इनका नेटवर्थ 35.0 अरब डॉलर का है. सबसे अमीर लोगों की सूची में ये 36वें नंबर पर मौजूद हैं. मिरियम एडेलसन की कमाई का जरिया कैसीनो कंपनी 'लास वेगस सैंड्स' है. उनके पास इस कंपनी के सबसे ज्यादा शेयर हैं. मिरियम के पति शेल्डन एडेलसन ने इस कंपनी की शुरुआत की थी, लेकिन उनके निधन के बाद मिरियम ने इसकी बागडोर संभाली.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news