अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव: डोनाल्ड ट्रंप ने प्राइमरी चुनावों में किया सूपड़ा साफ
Advertisement
trendingNow1289548

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव: डोनाल्ड ट्रंप ने प्राइमरी चुनावों में किया सूपड़ा साफ

अमेरिका के राष्ट्रपति पद के चुनाव में रिपब्लिकन उम्मीदवार बनने के शीर्ष दावेदार डोनाल्ड ट्रंप ने सभी पांचों पूर्वोत्त्तर राज्यों में बड़ी जीत दर्ज करके पूर्वी तट प्राइमरी चुनावों में सूपड़ा साफ कर दिया जबकि डेमोक्रेटिक उम्मीदवार बनने की शीर्ष दावेदार हिलेरी क्लिंटन ने मेरीलैंड, डेलावेयर और पेंसिल्वेनिया में जीत दर्ज की।

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव: डोनाल्ड ट्रंप ने प्राइमरी चुनावों में किया सूपड़ा साफ

वॉशिंगटन: अमेरिका के राष्ट्रपति पद के चुनाव में रिपब्लिकन उम्मीदवार बनने के शीर्ष दावेदार डोनाल्ड ट्रंप ने सभी पांचों पूर्वोत्त्तर राज्यों में बड़ी जीत दर्ज करके पूर्वी तट प्राइमरी चुनावों में सूपड़ा साफ कर दिया जबकि डेमोक्रेटिक उम्मीदवार बनने की शीर्ष दावेदार हिलेरी क्लिंटन ने मेरीलैंड, डेलावेयर और पेंसिल्वेनिया में जीत दर्ज की।

ट्रंप ने मेरीलैंड, कनेक्टिकट, डेलावेयर, पेंसिल्वेनिया और रोड आइलैंड में जीत दर्ज की। इसके बाद अब ट्रंप की पार्टी उम्मीदवार बनने की दावेदारी और अधिक मजबूत हो गई है लेकिन वह उम्मीदवार बनने के लिए 1237 डेलीगेट की आवश्यक संख्या को अभी नहीं छू पाए हैं।

मीडिया के अनुमानों के अनुसार कनेक्टिकट में हिलेरी को अपने डेमोक्रेटिक प्रतिद्वंद्वी बर्नी सैंडर्स से कड़ी चुनौती का सामना करना पड़ रहा है। वरमोंट के सीनेटर सैंडर्स रोड आइलैंड में थोड़े से अंतर से आगे चल रहे हैं। तीन राज्यों में मिली जीत हिलेरी को भी डेमोक्रेटिक उम्मीदवार बनने के निकट ले गई है लेकिन वह 2383 डेलीगेट की आवश्यक संख्या से अब भी पीछे हैं।

इन पांच राज्यों में डेमोक्रेटिक प्राइमरी में 384 डेलीगेट का समर्थन दांव पर है जबकि रिपब्लिकन प्राइमरी चुनाव में 172 डेलीगेट का समर्थन दांव पर हैं। आज हुए प्राइमरी चुनाव से पहले हिलेरी के पास 1946 डेलीगेट थे जबकि सैंडर्स के पास 1192 डेलीगेट का समर्थन था। हालांकि प्राइमरी चुनाव के जरिए जीते गए प्लेज्ड डेलीगेट के मामले में दोनों के बीच अंतर कम है। आज प्राइमरी चुनाव से पहले हिलेरी ने प्राइमरी चुनाव में 1428 प्लेज्ड डेलीगेट जीते जबकि सैंडर्स ने 1153 डेलीगेट का समर्थन प्राप्त किया।

आज हुए चुनाव से पहले ट्रंप के पास 845 डेलीगेट का समर्थन था। टेक्सास के सीनेटर टेड क्रूज के पास 559 और जॉन कैसिच के पास मात्र 148 डेलीगेट हैं। जुलाई में क्लीवलैंड में होने जा रहे जीओपी कन्वेंशन से पहले क्रूज और कैसिच के 1237 डेलीगेट का समर्थन प्राप्त करने की उम्मीद अब ना के बराबर है।

अब आगामी मंगलवार को इंडियाना में प्राइमरी चुनाव होने हैं जहां ट्रंप को आवश्यक डेलीगेट का समर्थन प्राप्त करने से रोकने के लिए क्रूज और कैसिच ने रणनीतिक गठजोड़ किया है। इस गठजोड़ के तहत कैसिच इंडियाना में प्रचार नहीं कर रहे जबकि क्रूज न्यू मेक्सिको और ओरेगन में प्रचार नहीं कर रहे।

Trending news