UN महासचिव ने द.कोरिया राष्ट्रपति से की बातचीत, कहा- परमाणु निरस्त्रीकरण पर चीजें आगे बढ़ रही हैं
Advertisement
trendingNow1397729

UN महासचिव ने द.कोरिया राष्ट्रपति से की बातचीत, कहा- परमाणु निरस्त्रीकरण पर चीजें आगे बढ़ रही हैं

संयुक्त राष्ट्र प्रमुख एंतोनियो गुतारेस ने आशा जताई कि कोरियाई प्रायद्वीप के पूरी तरह से परमाणु निरस्त्रीकरण बनना एक सच्चाई बन सकती है. 

दक्षिण कोरिया के नेता ने उत्तर कोरिया के अपने समकक्ष से मुलाकात की.(फाइल फोटो)

संयुक्त राष्ट्र: संयुक्त राष्ट्र प्रमुख एंतोनियो गुतारेस ने आशा जताई कि कोरियाई प्रायद्वीप के पूरी तरह से परमाणु निरस्त्रीकरण बनना एक सच्चाई बन सकती है. उन्होंने उत्तर और दक्षिण कोरिया के नेताओं द्वारा पिछले सप्ताह की गई ऐतिहासिक घोषणा के बाद यह बात कही. संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने इस सप्ताह दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जेई-इन से बात करने के बाद कहा, ‘‘सार्थक बातचीत के लिए चीजें आगे बढ़ रही हैं और मेरा मानना है कि यह हर किसी के हित में है. ’’दक्षिण कोरिया के नेता ने गत शुक्रवार को दोनों देशों के बीच सीमा पर ऐतिहासिक शिखर वार्ता में उत्तर कोरिया के अपने समकक्ष से मुलाकात की.

बैठक में वे अंतर कोरियाई संबंधों को मजबूत करने और शांति स्थापित करने की ओर काम करने पर सहमत हुए. ईरान के साथ वर्ष 2015 में हुए ऐतिहासिक परमाणु समझौते से अमेरिका के अलग होने की खबरों पर गुतारेस ने कहा, ‘‘संयुक्त व्यापक कार्य योजना (जेसीपीओए) एक महत्वपूर्ण कूटनीतिक विजय थी और मुझे लगता है कि इसकी रक्षा करनी चाहिए.

अगर एक दिन इसकी जगह बेहतर समझौता लाया जाता है तो ठीक है वरना अच्छा विकल्प मिलने तक हमें इससे हटना नहीं चाहिए. ’’सीरिया पर संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने कहा कि सात से अधिक वर्षों तक चले गृह युद्ध के बाद पूरे देश के ‘‘विखंडन का खतरा’’ है. उन्होंने कहा, ‘‘मुझे नहीं लगता कि कोई युद्ध जीत सकता है.

दूसरी ओर, अगर कोई राजनीतिक समाधान नहीं निकला तो मुझे नहीं पता कि अंतरराष्ट्रीय समुदाय के समर्थन के साथ कैसे सीरिया का पुनर्निर्माण किया जा सकता है.’’ उन्होंने कहा, ‘‘हमें राजनीतिक समाधान निकालने की जरुरत है ताकि सीरियाई लोग इसके साथ सहज महसूस कर सकें और इसके लिए संवाद की जरुरत है जो अभी तक नहीं हुआ.’’

इनपुट एजेंसी से भी 

Trending news