अमेरिकी कनाडाई परिवार की रिहाई के बाद US ने पाकिस्तान के साथ बेहतर संबंध की आस जताई
Advertisement
trendingNow1346298

अमेरिकी कनाडाई परिवार की रिहाई के बाद US ने पाकिस्तान के साथ बेहतर संबंध की आस जताई

 व्हाईट हाउस के चीफ आफ स्टाफ जान केली ने कहा-अमेरिका और पाकिस्तान के बीच सहयोगात्मक संबंध में बदलाव आएगा (फाइल फोटो)

वाशिंगटनः हक्कानी आतंकवादी नेटवर्क के कब्जे से पांच साल बाद अमेरिकी कनाडाई परिवार की सुरक्षित रिहाई से अमेरिका ने आशा जतायी है कि दोनो देशों के बीच संबंधों में सकारात्मक बदलाव आएगा . अमेरिकी अधिकारियों से मिली खुफिया सूचना के आधार पर पाकिस्तान बलों ने कल एक अभियान चला कर अमेरिकी नागरिक कैटलान कोलमैन और उनके कनाडाई पति जोशुआ बोयले के साथ उनके तीन बच्चों को हक्कानी नेटवर्क के चंगुल से कल रिहा करवाया . इस दंपति को वर्ष 2012 में अफगानिस्तान में एक यात्रा के दौरान अपहरण कर लिया गया था . उनके तीन बच्चे अपहरणकर्ताओं के चंगुल में रहते हुए ही पैदा हुए .

यह भी पढ़ेंः पाकिस्तान ने सालों से अमेरिका का जबरदस्त फायदा उठाया: ट्रम्प

व्हाईट हाउस के चीफ आफ स्टाफ जान केली ने संवाददाताओं को बताया, ‘‘मुझे अभी यह कहना है , पाकिस्तानी..इस संबंध में एक बडा साझीदार हैं. वे हैं . मैं समझता हूं कि कुछ बदलावा आया है. उम्मीद है कि अमेरिका और पाकिस्तान के बीच सहयोगात्मक संबंध में बदलाव आएगा.’’ केली ने कहा, ‘‘अच्छी खबर यह है कि अमेरिकी नागरिक अब पाकिस्तानी अधिकारियों के संरक्षण में हैं . उन्हें संरक्षण में ले लिया है और हमारे लिए रखा है.’’ उन्होंने कहा कि अमेरिकी प्रशासन ने परिवार को तुरंत अमेरिका या कनाडा भेजने के लिए बंदोबस्त कर लिए हैं .

यह भी पढ़ेंः अमेरिका ने कड़ी शर्तों के साथ पाकिस्तान को दी 25.5 करोड़ डॉलर की मदद

उन्होंने कहा, ‘‘हमने रास्ते में परिवार के इलाज की भी व्यवस्था की है. जाहिर है कि इसमें मनोवैज्ञानिक चिकित्सा भी होगी. वे पिछले पांच साल से मुश्किल हालात में रह रहे थे.’’ इस साल अगस्त में अफगान एवं दक्षिण एशिया नीति की घोषणा करते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने पाकिस्तान को आतंकवादी समूहों का समर्थन करने के लिए फटकार लगायी थी और ऐसा लगातार किये जाने पर इस्लामाबाद को इसके परिणाम भुगतने की भी चेतावनी दी थी .

यह भी पढ़ेंः​ ट्रंप ने नये आंतरिक सुरक्षा मंत्री किर्सटन नील्सन को नामित किया

विदेश विभाग की प्रवक्ता हीथर नोर्ट ने दंपति की रिहाई के लिए पाकिस्तानी सरकार को श्रेय दिया. उन्होंने कहा, ‘‘हम इन लोगों के घर वापस आने से बहुत प्रसन्न हैं . पाकिस्तान की सहायता के बगैर यह नहीं हो सकता था . हम पाकिस्तान सरकार की मदद से बहुत खुश हैं .’’ हीथर ने कहा हालांकि दोनो देशों के संबंधों में अभी चुनौतियां हैं लेकिन हालिया घटनाक्रम सही दिशा में एक ‘‘शुरूआत’’ है. उन्होंने कहा, ‘‘संबंध एक रात में बदलने में नहीं जा रहा है लेकिन यह सही दिशा में एक बेहतर शुरूआत है.’’ सांसद स्काट पेरी ने परिवार की रिहाई के लिए ट्रंप प्रशासन की ओर से उठाए गए कदम की सराहना की .

Trending news