US हाउस स्पीकर कैविन मैक्कार्थी पद से बेदखल, अमेरिकी संसद के 234 साल के इतिहास में पहली बार हुआ ऐसा
Advertisement

US हाउस स्पीकर कैविन मैक्कार्थी पद से बेदखल, अमेरिकी संसद के 234 साल के इतिहास में पहली बार हुआ ऐसा

US Parliament: मैक्कार्थी को अपनी ही रिपब्लिकन पार्टी के हार्डलाइनर्स की वजह से कुर्सी गंवानी पड़ी है. उन्होंने रिपब्लिकन कट्टरपंथियों को उस वक्त नाराज कर दिया था जब उन्होंने सरकारी शटडाउन को रोकने के लिए स्टॉपगैप फंडिंग उपाय पारित करने के लिए डेमोक्रेट्स का साथ दिया. 

US हाउस स्पीकर कैविन मैक्कार्थी पद से बेदखल, अमेरिकी संसद के 234 साल के इतिहास में पहली बार हुआ ऐसा

US Parliamentary History: रिपब्लिकन हार्डलाइनर्स ने मंगलवार (3 अक्टूबर) को केविन मैक्कार्थी को अमेरिकी प्रतिनिधि सभा के अध्यक्ष के रूप में उनकी भूमिका से बाहर कर दिया. समाचार एजेंसी एएफपी की रिपोर्ट के अनुसार, अपने 234 साल के इतिहास में पहली बार, सदन ने 216-210 वोटों के साथ 'स्पीकर का पद खाली करने' के प्रस्ताव का समर्थन किया, जिससे राष्ट्रपति चुनाव से एक साल पहले मैक्कार्थी की जगह लेने के लिए एक अभूतपूर्व प्रतियोगिता का मंच तैयार हुआ.

इस एतिहासिक घटनाक्रम ने 2024 के राष्ट्रपति चुनाव के लिए रिपब्लिकन के बीच अंदरूनी कलह के अराजक स्तर को उजागर कर दिया, जिसका नेतृत्व लगभग निश्चित रूप से डोनाल्ड ट्रंप कर रहे हैं, जो कई आपराधिक अभियोगों का टारगेट बनने वाले पहले पूर्व या सेवारत राष्ट्रपति के रूप में अपना खुद का इतिहास बना रहे हैं. 

क्यों नाराज हो गई मैक्कार्थी से उसकी अपनी पार्टी
58 वर्षीय मैक्कार्थी ने पिछले वीकेंड रिपब्लिकन कट्टरपंथियों को उस वक्त नाराज कर दिया था जब उन्होंने सरकारी शटडाउन को रोकने के लिए स्टॉपगैप फंडिंग उपाय पारित करने के लिए डेमोक्रेट्स का साथ दिया. बता दें मैक्कार्थी खुद रिपब्लिकन पार्टी से आते हैं.

मैक्कार्थी के निष्कासन की मुहिम का नेतृत्व रिपब्लिकन सांसद मैट गेट्ज़ ने किया. उन्होंने सोमवार को सदन में अपना प्रस्ताव पेश किया था, जिसमें ‘प्रतिनिधि सभा के अध्यक्ष के पद को रिक्त घोषित किया गया था.’ गेट्ज़ ने शनिवार को फंडिंग बढ़ाने के लिए चैंबर द्वारा अंतिम समय में एक उपाय पारित करने के बाद, कहा था कि वह मैक्कार्थी को हाउस स्पीकर के पद से हटाने के लिए कदम उठाएंगे.

सीएनएन के मुताबिक आठ रिपब्लिकनों ने मैक्कार्थी को अध्यक्ष पद से हटाने के लिए मतदान किया. इनमें शामिल थे: गेट्ज़, एरिज़ोना के एली क्रेन और एंडी बिग्स, कोलोराडो के केन बक, टेनेसी के टिम बर्चेट, वर्जीनिया के बॉब गुड, दक्षिण कैरोलिना के नैन्सी मेस और मोंटाना के मैट रोज़ेंडेल.

पद से हटाए जाने के बाद ये बोले मैक्कार्थी
केविन मैक्कार्थी फिर से स्पीकर की दौड़ में शामिल नहीं होने का फैसाल किया है. मैक्कार्थी ने एक्स पर लिखा, 'मैं सदन के अध्यक्ष पद के लिए फिर से चुनाव लड़ने की कोशिश नहीं करूंगा, मैं आज एक वोट हार गया हूं, लेकिन मैंने उस चीज के लिए लड़ाई लड़ी है जिसमें मैं विश्वास करता हूं - और मैं अमेरिका में विश्वास करता हूं. सेवा करना सम्मान की बात है. रिपोर्ट के मुताबिक सार्वजनिक रूप से बोलने से पहले, मैक्कार्थी ने रिपब्लिकन सम्मेलन में बंद दरवाजे के पीछे अपने फैसले के बारे में बताया.

Trending news