'ताज का दीदार न कर पाने पर निराश थे अमेरिकी राष्‍ट्रपति बराक ओबामा'
Advertisement

'ताज का दीदार न कर पाने पर निराश थे अमेरिकी राष्‍ट्रपति बराक ओबामा'

अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा पिछले साल अपनी भारत यात्रा के दौरान ताज महल की यात्रा पर नहीं जा पाने के कारण ‘निराश’ थे। व्हाइट हाउस ने इस बात की जानकारी दी है।

'ताज का दीदार न कर पाने पर निराश थे अमेरिकी राष्‍ट्रपति बराक ओबामा'

वाशिंगटन : अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा पिछले साल अपनी भारत यात्रा के दौरान ताज महल की यात्रा पर नहीं जा पाने के कारण ‘निराश’ थे। व्हाइट हाउस ने इस बात की जानकारी दी है।

व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव जोश अर्नेस्ट ने संवाददाताओं से कहा कि पिछले साल अपनी भारत यात्रा के दौरान ताज महल की यात्रा का मौका नहीं मिल पाने के कारण राष्ट्रपति ओबामा काफी निराश थे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निमंत्रण पर ओबामा पिछले साल जनवरी में नयी दिल्ली में आयोजित गणतंत्र दिवस परेड में मुख्य अतिथि के तौर पर हिस्सा लेने भारत यात्रा पर गए थे।

ओबामा और अमेरिका की प्रथम महिला मिशेल ओबामा की आगरा की यात्रा तय थी लेकिन अमेरिका के राष्ट्रपति ने सउदी अरब के शाह अब्दुल्ला के निधन हो जाने के कारण अपनी भारत यात्रा में कटौती करके शाही परिवार के प्रति अपनी संवेदना जताने के लिए वहां जाने का फैसला किया। अर्नेस्ट ने कहा कि वह (ताज की यात्रा) उनके यात्रा कार्यक्रम का शुरुआत में हिस्सा था, लेकिन राष्ट्रपति ओबामा को सउदी अरब के शाह के असामयिक निधन के कारण अपनी भारत यात्रा में कटौती करनी पड़ी। इसलिए ओबामा अपनी संवेदना जताने के लिए सउदी अरब की यात्रा पर गए।

व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव ने संकेत दिए कि 20 जनवरी को ओबामा का राष्ट्रपति के रूप में कार्यकाल खत्म होने से पहले उनकी ताज महल देखने की इच्छा पूरी नहीं हो पाएगी। उन्होंने कहा कि मुझे लगता है कि राष्ट्रपति ओबामा की इच्छा है कि उन्हें कार्यकाल खत्म होने से पहले ताज महल की यात्रा का मौका मिल पाता। हालांकि, मैं इस बात को लेकर आश्वस्त नहीं हूं कि यह संभव हो पाएगा।

Trending news