उपराष्ट्रपति ने लंदन में कहा, ‘24x7 का एंबेसडर बन भारत के खिलाफ झूठे नैरिटव विरोध करें भारतीय प्रवासी’
Advertisement

उपराष्ट्रपति ने लंदन में कहा, ‘24x7 का एंबेसडर बन भारत के खिलाफ झूठे नैरिटव विरोध करें भारतीय प्रवासी’

King Charles III Coronation: उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने शुक्रवार को राज्याभिषेक समारोह से पहले किंग चार्ल्स तृतीय से मुलाकात की. ब्रिटेन के नए शासक की ऐतिहासिक ताजपोशी में करीब 100 देशों के राज्याध्यक्षों या शासनाध्यक्षों के शामिल होने की उम्मीद है.

उपराष्ट्रपति ने लंदन में कहा, ‘24x7 का एंबेसडर बन भारत के खिलाफ झूठे नैरिटव विरोध करें भारतीय प्रवासी’

UK News: उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने लंदन में शुक्रवार को कहा कि भारत को अपने 3.2 करोड़ विश्वव्यापी प्रवासियों पर गर्व है. उन्होंने कहा कि प्रवासियों को अपने राजदूतों के रूप में राष्ट्र के बारे में निराधार बयानों का विरोध करना जारी रखना चाहिए.

उपराष्ट्रपति ने लोगों से कहा, ‘आप में से प्रत्येक को भारत का 24x7 का राजदूत बनना होगा. भारत अब विश्व के लिए विनिर्माण गतिविधि का केंद्र है. इसलिए मैं आप सभी से अनुरोध करूंगा कि देश के विकास में योगदान दें, इसकी प्रतिष्ठा में वृद्धि करें और यह सुनिश्चित करें कि सार्वजनिक क्षेत्र में गलत, निराधार, बयान को तरजीह न मिले.‘ बता दे उपराष्ट्रपति लंदन में वेस्टमिंस्टर एब्बे में महाराजा चार्ल्स तृतीय के राज्याभिषेक में भाग लेने दो-दिवसीय यात्रा पर ब्रिटेन में हैं. 

उपराष्ट्रपति ने मोदी सरकार की उपलब्धियों का किया बखान
उपराष्ट्रपति ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में देश के ‘अमृत काल’ की उपलब्धियों के बारे में बात की और भारत की स्वतंत्रता के 75 वर्ष की अवधि को चिह्नित किया और भारत के दशक के अंत तक तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने के सरकार के लक्ष्य पर प्रकाश डाला.

धनखड़ ने कहा, ‘भारत के लिए गौरव का क्षण आ गया है और वह क्षण जमीनी हकीकत से परिलक्षित हो रहा है. दुनिया इसे पहचान रही है.‘

धनखड़ ने कि चार्ल्स III से मुलाकात
बता दें उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने शुक्रवार को राज्याभिषेक समारोह से पहले किंग चार्ल्स तृतीय से मुलाकात की. धनखड़ के साथ उनकी पत्नी डॉ. सुदेश धनखड़ भी आई हैं. ब्रिटेन के नए शासक की ऐतिहासिक ताजपोशी में करीब 100 देशों के राज्याध्यक्षों या शासनाध्यक्षों के शामिल होने की उम्मीद है.

उपराष्ट्रपति कार्यालय ने ट्वीट किया, ‘माननीय उपराष्ट्रपति श्री जगदीप धनखड़ और डॉ. सुदेश धनखड़, महामहिम महाराज चार्ल्स तृतीय के राज्याभिषेक समारोह में शामिल होने के लिए लंदन पहुंचे.’ एक अन्य ट्वीट में कहा गया, ‘माननीय उपराष्ट्रपति श्री जगदीप ने महाराज चार्ल्स तृतीय से उनके द्वारा लंदन के मालबोरो हाउस में राष्ट्रमंडल नेताओं के लिए आयोजित स्वागत समारोह के दौरान संवाद किया.’

लंदन पहुंचने के कुछ देर बाद ही, उपराष्ट्रपति राष्ट्रमंडल देशों के नेताओं की मालबोरो हाउस में हुई चर्चा में शामिल हुए जिसका आयोजन राष्ट्रमंडल मंत्री बोरोनेस पैट्रिसिया स्कॉटलैंड ने की थी.

(इनपुट - एजेंसी)

Trending news