ऑस्ट्रेलिया में तेजी से बढ़ रहा है हिन्दुत्व, विक्टोरिया सरकार मंदिर के लिए देगी 160000 डॉलर
Advertisement
trendingNow1374139

ऑस्ट्रेलिया में तेजी से बढ़ रहा है हिन्दुत्व, विक्टोरिया सरकार मंदिर के लिए देगी 160000 डॉलर

कल्चर एंड हेरिटेज सेंटर को श्री शिव विष्णु मंदिर के तौर पर भी जाना जाता है. इसे दक्षिणी गोलार्द्ध में सबसे बड़ा हिन्दू मंदिर भी माना जाता है.

कल्चर एंड हेरिटेज सेंटर को साल 1994 में मंदिर का दर्जा दिया गया था. (फाइल फोटो)

मेलबर्न: ऑस्ट्रेलिया में हिन्दुत्व के सबसे तेजी से बढ़ते धर्मों में से एक के तौर पर उभरने के साथ ही विक्टोरिया सरकार ने यहां श्री शिव विष्णु मंदिर के उन्नयन के लिए शुक्रवार (16 फरवरी) को 160,000 डॉलर की धनराशि देने का ऐलान किया. कल्चर एंड हेरिटेज सेंटर को श्री शिव विष्णु मंदिर के तौर पर भी जाना जाता है. इसे वर्ष 1994 में मंदिर का दर्जा दिया गया था. इसे दक्षिणी गोलार्द्ध में सबसे बड़ा हिन्दू मंदिर भी माना जाता है. विक्टोरिया में बहुसंस्कृति मामलों के मंत्री रोबिन स्कॉट ने शुक्रवार (16 फरवरी) को मंदिर की यात्रा करते हुए कहा कि सरकार हिन्दू सोसाइटी ऑफ विक्टोरिया को 160,000 डॉलर से ज्यादा की धनराशि कल्चरल एंड हैरिटेज सेंटर के उन्नयन के लिए देगी.

  1. कल्चर एंड हेरिटेज सेंटर को श्री शिव विष्णु मंदिर के तौर पर भी जाना जाता है.
  2. वर्ष 2016 की जनगणना के मुताबिक ऑस्ट्रेलिया में 440,000 हिन्दू रहते हैं.
  3. 2006 से हिन्दू आबादी में 1.9 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है.

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार समग्र समाज को बढ़ावा देने के लिए उत्सुक है, जहां विक्टोरिया का हर नागरिक अपनी विरासत के दायरे में रहकर अपनी संस्कृति और परंपरा का संरक्षण कर सके तथा उसे साझा कर सके. लेबर पार्टी की सरकार की ओर से दिए गए कोष से सेंटर के वाहन मार्ग और प्रवेश द्वार का उन्न्यन किया जाएगा.

स्कॉट ने कहा कि श्री शिव विष्णु मंदिर के उन्नयन से हमारे हिन्दू समुदाय को करुणा, निस्वार्थता, सद्भाव, सहिष्णुता और सम्मान के मूल्यों को स्थापित करने तथा साझा करने में मदद मिलेगी. वर्ष 2016 की जनगणना के मुताबिक ऑस्ट्रेलिया में 440,000 हिन्दू रहते हैं और 2006 से हिन्दू आबादी में 1.9 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है.

पीएम नरेंद्र मोदी ने रखी अबू धाबी के पहले हिन्दू मंदिर की आधारशिला

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बीते रविवार (11 फरवरी) को वीडियो लिंकिंग के जरिए संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) की राजधानी अबू धाबी में पहले हिंदू मंदिर की आधारशिला रखी था. अबू धाबी में भारतीय मूल के तीस लाख से ज्यादा लोग रहते हैं. मंदिर समिति के सदस्यों ने मंदिर से जुड़ा साहित्य मोदी को शनिवार (10 फरवरी) रात यहां पहुंचने पर दिया. प्रधानमंत्री यूएई की 2015 की अपनी यात्रा के बाद दूसरी बार यहां आए हैं. दुबई-अबू धाबी राजमार्ग पर बनने वाला यह अबू धाबी का पहला पत्थर से निर्मित मंदिर होगा. अबू धाबी में प्रथम हिंदू मंदिर 55000 वर्ग मीटर भूमि पर बनेगा. भारतीय प्रधानमंत्री समुदाय के कार्यक्रम के दौरान मंदिर की आधारशिला रखे जाने के साक्षी बनें.

(इनपुट एजेंसी से भी)

Trending news