दुनिया की सबसे बड़ी सेना को और मजबूत बनाएंगे शी जिनपिंग
Advertisement

दुनिया की सबसे बड़ी सेना को और मजबूत बनाएंगे शी जिनपिंग

चीन विशाल पैमाने पर अपनी सेना का आधुनिकीकरण करने जा रहा है और इसी संदर्भ में चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने विश्व की सबसे बड़ी सेना को और अधिक मजबूत बनाने के लिए सैन्य उपकरणों के विकास में तेजी लाए जाने का आह्वान किया।

दुनिया की सबसे बड़ी सेना को और मजबूत बनाएंगे शी जिनपिंग

बीजिंग : चीन विशाल पैमाने पर अपनी सेना का आधुनिकीकरण करने जा रहा है और इसी संदर्भ में चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने विश्व की सबसे बड़ी सेना को और अधिक मजबूत बनाने के लिए सैन्य उपकरणों के विकास में तेजी लाए जाने का आह्वान किया।

कम्युनिस्ट पार्टी के प्रमुख के साथ ही सेना की कमान संभालने वाले शी ने कहा कि आधुनिक हथियार राष्ट्रीय सुरक्षा और सेना में नयी जान डालने के लिए एक आधुनिक सेना का अभिन्न अंग हैं। शी ने यहां उपकरणों के संबंध में पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) के सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि सैन्य उपकरणों का निर्माण सूचना तकनीक आधारित होना चाहिए और इसमें हथियारों की गुणवत्ता पर बहुत अधिक ध्यान दिए जाने की जरूरत है।

शिन्हवा संवाद समिति के अनुसार 23 करोड़ सैनिकों के साथ दुनिया की सबसे बड़ी सेना होने के अलावा चीनी सेना का पिछले वर्ष का बजट करीब 132 अरब डालर का था जो कि अमेरिका के 700 अरब डालर के बजट के बाद दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा रक्षा बजट था। चीन इस समय व्यापक सैन्य आधुनिकीकरण अभियान चला रहा है जिसमें लंबी दूरी की मिसाइलों, विमान वाहक पोतों, लड़ाकू पोतों, बमवर्षकों और साइबर युद्ध तकनीक सहित नवीनतम हथियारों पर जोर दिया जा रहा है।

Trending news