अमानतुल्ला खान को 4 दिन की एसीबी हिरासत, भड़की आम आदमी पार्टी

आप विधायक अमानतुल्ला खान को 4 दिन की हिरासत में भेज दिया गया है. एसीबी की छापेमारी के बाद 3 अलग-अलग एफआईआर दर्ज हो गई. अमानतुल्ला का सहयोगी भी गिरफ्तार हो गया है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 17, 2022, 06:59 PM IST
  • 4 दिन की हिरासत में अमानतुल्ला खान
  • आप विधायक का सहयोगी भी गिरफ्तार
अमानतुल्ला खान को 4 दिन की एसीबी हिरासत, भड़की आम आदमी पार्टी

नई दिल्ली: दिल्ली वक्फ बोर्ड भर्ती में कुछ कथित अनियमितताओं की जांच के दौरान आम आदमी पार्टी (आप) के विधायक अमानतुल्ला खान की परेशानी बढ़ गई है. उन्हें 4 दिन की एसीबी की हिरासत में भेज दिया गया है. उन्हें कल एसीबी ने गिरफ्तार किया था.

अमानतुल्ला खान को 4 दिन की हिरासत
राउज एवेन्यू की एक विशेष सीबीआई अदालत ने वक्फ बोर्ड के फंड के कथित दुरुपयोग से जुड़े भ्रष्टाचार के एक मामले में आप विधायक अमानतुल्ला खान से पूछताछ के लिए एसीबी को चार दिन की हिरासत में दे दिया है.

एसीबी की छापेमारी के बाद 3 अलग-अलग FIR दर्ज
दिल्ली वक्फ बोर्ड भर्ती में कुछ कथित अनियमितताओं की जांच के दौरान आम आदमी पार्टी (आप) के विधायक अमानतुल्ला खान से जुड़े चार ठिकानों पर भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (एसीबी) के अधिकारियों ने छापेमारी के बाद दिल्ली पुलिस ने तीन अलग-अलग एफआईआर दर्ज की हैं.

आप विधायक अमानतुल्ला खान का सहयोगी गिरफ्तार
आर्म्स एक्ट मामले में पुलिस ने एफआईआर दर्ज करने के अलावा जामिया नगर निवासी आप विधायक के करीबी हामिद अली (54) को भी गिरफ्तार किया है. विशेष रूप से, खान को भी शुक्रवार को गिरफ्तार किया गया था.

पुलिस उपायुक्त (दक्षिण-पूर्व) ईशा पांडे ने कहा, हामिद अली के घर से एक अवैध हथियार और कुछ जिंदा कारतूस बरामद किए गए. उन्हें इस मामले में गिरफ्तार किया गया. दूसरी एफआईआर जोगाबाई एक्सटेंशन निवासी कौशर इमाम सिद्दीकी उर्फ लड्डन के खिलाफ भी आर्म्स एक्ट के तहत दर्ज की गई है.

वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, उसके ठिकानों से एक देसी पिस्तौल और तीन जिंदा कारतूस बरामद हुए हैं. वह गिरफ्तारी से बच रहा है. तीसरी एफआईआर एसीबी के छापेमारी कार्रवाई में रुकावट डालने के आरोप में दर्ज की गयी. पुलिस ने कहा कि बाधा डालने वालों की पहचान की जा रही है.

दिल्ली वक्फ बोर्ड के कामकाज में वित्तीय हेराफेरी का मामला
अतिरिक्त पुलिस आयुक्त (एसीपी) मधुर वर्मा ने कहा कि यह मामला दिल्ली वक्फ बोर्ड के कामकाज में वित्तीय हेराफेरी और अन्य अनियमितताओं से संबंधित है. आरोप कि अध्यक्ष के रूप में, खान ने भ्रष्टाचार और पक्षपात के आरोपों के साथ दिल्ली वक्फ बोर्ड की कई संपत्तियों को अवैध रूप से किराए पर दिया था.

एसीपी वर्मा ने कहा, उन्होंने दिल्ली वक्फ बोर्ड के फंड का दुरुपयोग किया है जिसमें दिल्ली सरकार से सहायता अनुदान शामिल है. चार स्थानों पर एसीबी की छापेमारी के दौरान 24 लाख रुपये नकद, साथ ही दो अवैध व बिना लाइसेंस के हथियार समेत कारतूस और गोला बारूद बरामद किया गया है.

आप ने लगाया भाजपा पर 'आपरेशन लोटस' का आरोप
दिल्ली वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष अमानतुल्ला खान की गिरफ्तारी पर प्रतिक्रिया देते हुए दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने शनिवार को आरोप लगाया कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा), आम आदमी पार्टी (आप) के नेताओं को तोड़ने के लिए 'आपरेशन लोटस' को जारी रखे हुए है.

अधिकारियों के मुताबिक ओखला से 'आप' के विधायक खान को भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (एसीबी) ने शुक्रवार को उन्हें दिल्ली वक्फ बोर्ड में हुई भर्तियों में कथित अनियमितता के आरोप में गिरफ्तार किया. सिसोदिया ने ट्वीट किया, 'पहले इन्होंने सत्येंद्र जैन को गिरफ्तार किया, पर कोर्ट में उनके खिलाफ कोई सबूत नहीं है. इन्होंने मेरे घर पर रेड डाली. कुछ नहीं मिला. फिर कैलाश गहलोत के खिलाफ एक फर्जी जांच शुरू की, और अब अमानतुल्लाह खान को गिरफ्तार किया है. आप के हरेक नेता को तोड़ने के लिए ऑपरेशन लोटस जारी है.'

इससे पहले 'आप' नेताओं ने आरोप लगाया था कि भाजपा दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार को पदच्युत करने के लिए उसके विधायकों को खरीदने की कोशिश कर रही है और उन्हें 20-20 करोड़ रुपये की पेशकश कर रही है. दिल्ली के मुख्यमंत्री ने यहां तक पिछले महीने विधानसभा में विश्वासमत भी पेश किया था ताकि साबित कर सके कि 'आप' के विधायक उनके साथ हैं. उन्होंने जोर देकर कहा था कि 'ऑपरेशन लोटस' दिल्ली में असफल है.

इसे भी पढ़ें- PM Modi ने देश के युवाओं को दिया नया मंत्र, ये है कौशल विकास को बढ़ावा देने का प्लान

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़