PM Modi ने देश के युवाओं को दिया नया मंत्र, ये है कौशल विकास को बढ़ावा देने का प्लान

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने जन्मदिन के मौके पर बताया कि देश के युवाओं के लिए 'कौशल, नवीन कौशल और अतिरिक्त कौशल' नया मंत्र होगा.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 17, 2022, 06:42 PM IST
  • देश के युवाओं के लिए नया 'मंत्र'
  • पीएम मोदी ने किया बड़ा ऐलान
PM Modi ने देश के युवाओं को दिया नया मंत्र, ये है कौशल विकास को बढ़ावा देने का प्लान

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को देश के युवाओं को 'कौशल, नवीन कौशल और अतिरिक्त कौशल' का मंत्र दिया और उन्हें बदलते समय के अनुरूप अपने कौशल को लगातार नया और अद्यतन करने को कहा. उन्होंने कहा कि देश में कौशल विकास को बढ़ावा देने के लिए केंद्र सरकार 5,000 से अधिक नए 'कौशल केंद्र' खोलेगी.

बढ़ रहे हैं रोजगार के अवसर
आईटीआई (औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान) के छात्रों के पहले दीक्षांत समारोह को ऑनलाइन तरीके से संबोधित करते हुए मोदी ने कहा कि देश में प्रौद्योगिकी के आधुनिक होने के साथ-साथ रोजगार के अवसर भी बढ़ रहे हैं.

मोदी ने कहा, 'आपको भविष्य के अनुरूप अपने कौशल को भी अद्यतन करना होगा. इसलिए आपका मंत्र होना चाहिए 'स्कीलिंग, रीस्कीलिंग और अपस्कीलिंग'. उन्होंने कहा कि छात्रों को अपने क्षेत्रों में घटनाक्रमों पर नजर रखना चाहिए.

8 वर्ष में खुले करीब 5 हजार ITI
उन्होंने कहा कि पहले आईटीआई की स्थापना 1950 में की गई थी और इसके बाद सात दशक में देश में करीब 10,000 आईटीआई खोले गए. प्रधानमंत्री ने बताया कि बीते आठ वर्ष में उनकी सरकार के कार्यकाल में करीब 5,000 नए आईटीआई खोले गए. 

प्रधानमंत्री ने बताया कि इस अवधि में संस्थानों में चार लाख से अधिक सीटें जोड़ी गईं. उन्होंने कहा कि नई शिक्षा नीति के तहत अनुभव आधारित शिक्षण को भी बढ़ावा दिया गया है.

मोदी ने कहा, 'आप सभी देख रहे हैं कि भारत नवीकरणीय ऊर्जा, सौर ऊर्जा, बिजली से चलने वाले वाहनों के क्षेत्रों में किस तरह अगुआ बना है. विभिन्न आईटीआई में इन क्षेत्रों से संबंधित पाठ्यक्रम शुरू करने से रोजगार पाने के इच्छुक लोगों को सुविधा होगी.'

इसे भी पढ़ें- क्या आप जानते हैं चीते की बड़ी कमजोरी, शिकार के लिए करता है संघर्ष

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़