देश में नहीं थम रहा कोरोना का कोहराम! जानिए, क्या है हाल?

कोरोना नाम के विषाणु के खिलाफ भारत की लड़ाई और भी कड़ी होती जा रही है. लगातार मामलों के बढ़ने के चलते हर तरफ कोहराम मचा हुआ है. ऐसे में आपको भारत के ताजा हालात से रूबरू कराते हैं..

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 22, 2020, 08:18 AM IST
    • देश में नहीं थम रहा कोरोना का कोहराम
    • कोरोना को हराने के लिए आज हो सकते हैं नए ऐलान
    • कोरोना से लड़ाई, जरुरी है और कड़ाई
देश में नहीं थम रहा कोरोना का कोहराम! जानिए, क्या है हाल?

नई दिल्ली: Covid-19 की दहशत दुनिया के साथ-साथ भारत में भी तेजी से बढ़ रही है. देश में कोरोना वायरस बढ़े हुए लॉकडाउन के बीच भी तेजी से फैलता जा रहा है. यही वजह है कि संक्रमित मरीजों की संख्या 19 हज़ार को पार कर चुकी है.

लगातार बढ़ रहा है कोरोना से मौत का आंकड़ा

अब देश में 18985 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हैं. संक्रमण से 640 लोगों की मौत हुई है जबकि 3870 मरीज इलाज से  ठीक हो गए हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक देश में 61 जिले ऐसे हैं जिनमें पिछले 14 दिनों से कोरोना का कोई मामला सामने नहीं आया है.

देश में नहीं थम रहा कोरोना का कोहराम

उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में 16 विदेशियों समेत 19 जमातियों को गिरफ्तार किया गया है. पुलिस ने इलाहाबाद यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर मोहम्मद शाहिद को भी गिरफ्तार किया है. शाहिद पर जमातियों को शहर की दो मस्जिदों में छिपाने का आरोप है. जमातियों की मदद करने वाले 12 अन्य लोगों की भी गिरफ्तारी हुई है.

कोरोना से लड़ाई, जरुरी है और कड़ाई

एक तरफ पूरे देश में चुनौती कोरोना को लेकर कम होने का नाम नहीं ले रही है और दूसरी तरफ इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने डॉक्टरों पर हो रहे हमलों के खिलाफ आज रात 9 बजे सभी डॉक्टरों और अस्पतालों को कैंडल जला कर प्रोटेस्ट करने का आह्वान किया है. इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च ने राज्यों को 2 दिन रैपिड टेस्टिंग किट इस्तेमाल न करने की सलाह दी है.

ICMR ने कहा है कि रैपिड किट से टेस्ट के नतीजे अलग-अलग आ रहे हैं. ICMR के मुताबिक ऑन ग्राउंड टीमों के किट परीक्षण के बाद 2 दिनों में एडवाइजरी जारी की जाएगी. साथ ही किट में गड़बड़ी पाए जाने के बाद इसे संबंधित कंपनी को वापस भेजा जाएगा.

हलांकि, इन तमाम बातों से इतर कोरोना के इलाज में भारत को बड़ी कामयाबी मिली  है. दिल्ली की डिफेंस कॉलोनी में रहने वाले 49 साल के कोरोना पीड़ित को निजी अस्पताल में इलाज के लिए प्लाज़्मा थेरेपी दी गई. जिससे वो अब कोरोना के संक्रमण से ठीक हो गए है. इससे पहले भी दिल्ली में प्लाज्मा थेरेपी से 19 संक्रमितों को ठीक किया गया था. स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा है कि प्लाज़्मा थेरेपी कोरोना के इलाज में महत्वपूर्व भूमिका निभाएगी.

कोरोना को हराने के लिए आज हो सकते हैं नए ऐलान

अब इन तमाम बातों के बीच आज मोदी सरकार की कैबिनेट मीटिंग होगी जिसमें से कुछ अहम फैसले कोरोना से लड़ने के लिए सामने आ सकते हैं. तो दूसरी ओर सबकी नजरें CCEA यानी आर्थिक मामलों की समिति की बैठक पर होगी  जिसमें कोरोना से लड़ने के लिए देश के नाम मोदी सरकार आर्थिक पैकेज का ऐलान कर सकती हैं.

इसे भी पढ़ें: 31 साल बाद भी नहीं सुधरा चीन! इसी आदत ने दुनिया में फैलाई महामारी

बीते दिनों पीएम मोदी और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के बीच एक लंबी बैठक हुई थी जिसमें आर्थिक लिहाज से हर क्षेत्र पर चर्चा हुई और अब अर्थतंत्र को मजबूत करने के लिए इस बैठक पर देश की नजरें टिकी हुई हैं.

इसे भी पढ़ें: इमरान खान का 'अदृश्य आतंकी' प्लान! वॉच लिस्ट से करीब 3800 आतंकियों का नाम हटाया

इसे भी पढ़ें: गोदाम में रखे अतिरिक्त चावल से हैंड सेनेटाइजर बनाने की तैयारी

ट्रेंडिंग न्यूज़