May Changes: बचत खाता, क्रेडिट कार्ड, FD डेडलाइन; कल से बदल जाएंगे ये 5 नियम, आपकी जेब पर पड़ेगा सीधा असर!

Money Changes from tomorrow, May:  Yes बैंक, ICICI बैंक और HDFC बैंक कई प्रकार के बदलाव कर रहे हैं. इनसे जनता को सीधा असर पड़ेगा. ऐसे में ध्यान से पढ़ लें, सभी बदलावों के बारे में. 

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Apr 30, 2024, 03:56 PM IST
  • HDFC ने दिया निवेश का एक और मौका
  • क्या होंगे बदलाव?
May Changes: बचत खाता, क्रेडिट कार्ड, FD डेडलाइन; कल से बदल जाएंगे ये 5 नियम, आपकी जेब पर पड़ेगा सीधा असर!

Money Changes from tomorrow, May:  देश में मनी (Money) से जुड़े कई परिवर्तन होंगे जो मई 2024 में लागू होंगे. इसमें Yes बैंक, ICICI बैंक के लिए सेविंग अकाउंट शुल्क में संशोधन और HDFC बैंक की वरिष्ठ नागरिकों के लिए विशेष FD की समय सीमा शामिल है जो 10 मई को समाप्त हो जाएगी.

HDFC ने दिया निवेश का एक और मौका (HDFC Bank senior care special FD Deadline)
एचडीएफसी बैंक ने अपनी केवल वरिष्ठ नागरिकों के लिए विशेष फिक्स्ड डिपॉजिट योजना में निवेश करने की अंतिम तिथि 10 मई, 2024 तक बढ़ा दी है. यह विशेष एफडी वरिष्ठ नागरिकों के लिए उच्च ब्याज दर का लाभ प्रदान करती है.

ICICI बैंक के सेविंग अकाउंट पर चार्जेस (ICICI Bank)
ICICI बैंक ने कुछ सर्विसिस के बचत खाता सर्विस शुल्क में संशोधन किया. इसमें चेक बुक,  IMPS, ECS / NACH डेबिट रिटर्न, स्टॉप पेमेंट शुल्क और बहुत कुछ शामिल हैं. ये बदलाव 1 मई से लागू होंगे.

Yes बैंक के सेविंग अकाउंट पर चार्जेस  (Yes Bank savings account charges)
Yes बैंक की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, ऋणदाता विभिन्न बचत खाता वेरिएंट में अपनी मिनिमम एवरेज बैलेंस (AMB) आवश्यकताओं को संशोधित करेगा.  

क्या होंगे बदलाव?
-सेविंग अकाउंट प्रो मैक्स के लिए ₹50,000 के AMB की आवश्यकता होगी, अधिकतम शुल्क ₹1,000 तक सीमित होगा.

-सेविंग अकाउंट PRO के लिए ₹10,000 का AMB अनिवार्य होगा, साथ ही अधिकतम शुल्क ₹750 होगा.

-सेविंग मूल्य और किसान SA के लिए ₹5,000 के AMB की आवश्यकता होगी.

ये खाते होंगे बंद
इसके अतिरिक्त, बैंक कई प्रकार के खातों को बंद कर देगा. इनमें सेविंग्स एक्सक्लूसिव, यस सेविंग्स सेलेक्ट और स्पेसिफिक कस्टमर सेगमेंट के लिए तैयार किए गए कई अन्य खाते शामिल हैं.

इनपर भी दें ध्यान (Yes Bank credit card rules)
Yes बैंक ने 'private' क्रेडिट कार्ड प्रकार को छोड़कर अपने क्रेडिट कार्ड में कुछ चीजों को संशोधित किया है. यस बैंक की वेबसाइट के अनुसार, 'एक स्टेटमेंट चक्र में सभी उपयोगिता (utility) लेनदेन पर 1% का शुल्क लागू होगा.'

IDFC First बैंक के बदलाव (IDFC First Bank credit card rule)
IDFC ने भी Yes बैंक की तरह घोषणा की है कि वे उपयोगिता बिल भुगतान के लिए 1 प्रतिशत जीएसटी लेंगे. जबकि Yes बैंक के ग्राहकों के लिए सीमा ₹ 15,000 है, IDFC ने एकल बिलिंग चक्र में इसे बढ़ाकर ₹ 20,000 कर दिया है. नए शुल्क 1 मई से लागू होंगे.

सिलेंडर की कीमतों में हो सकता है बदलाव (LPG Gas Cylinder)
गैस सिलेंडरों की कीमत हर महीने की पहली तारीख को घोषित की जाती है और इन्हें तेल विपणन कंपनियां तय करती हैं. 14 किलो के घरेलू और 19 किलो के कमर्शियल सिलेंडर के दाम तय किए जाते हैं. मार्च 2024 में, चुनाव कार्यक्रम की घोषणा से कुछ दिन पहले, केंद्र सरकार ने LPG सिलेंडर की कीमत में 100 रुपये की कटौती की थी.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़