Vastu Tips For Chakla Belan: ज्योतिष शास्त्र की तरह वास्तु शास्त्र में भी चकला-बेलन का विशेष महत्व बताया गया है. हिंदू शास्त्रों में कहते हैं कि किचन में मां अन्नपूर्णा का वास होता है. व्यक्ति की छोटी-छोटी गलतियां मां अन्नपूर्णा समेत मां लक्ष्मी को नाराज कर देती हैं. वास्तु शास्त्र के अनुसार किचन में इस्तेमाल होने वाली हर एक चीज का अपना एक विशेष महत्व है. इन्हीं चीजों में से एक है चकला-बेलन.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

वास्तु शास्त्र में चकला-बेलन से रोटी बनाने के लिए, उसे रखने और खरदीने तक को लेकरक कुछ नियमों की बात की गई है. वास्तु जानकारों का कहना है कि चकला-बेलन खरीदते समय व्यक्ति को कई तरह की सावधानियां बरतनी चाहिए वरना इसका दुष्प्रभाव देखने को मिलता है. जानें वास्तु शास्त्र के अनुसार किन बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है.


चकला-बेलन से जुड़े कुछ जरूरी नियम


1. चकला-बेलन इस दिन खरीदना होता है शुभ


वास्तु शास्त्र में हर चीज को लेकर कुछ जरुरी चीजों पर जर दिया गया है. वास्तु जानकारों का कहना है कि अगर आप लकड़ी का चकला-बेलन खरदीने जा रहे हैं, तो इसके लिए गुरुवार का दिन बेहद खास है. वहीं, बुधवार के दिन भी लकड़ी का चकला बेलन खरीदा जा सकता है. लेकिन शनिवार और मंगलवार के दिन इसे भूलकर भी न खरीदें.


2 चकला-बेलन खरीदते समय रखें ध्यान


अक्सर लोग इस बात से अंजान होते हैं कि चकला बेलन खरीदते समय कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए. दरअसल, लोग जल्दबाजी में चकला-बेलन खरीद कर घर ले आते हैं. ऐसे चकला खरीदते समय ध्यान रखें कि वे कहीं भी ऊंचा-नीचा न हो. कहते हैं कि रोटी बनाते समय इससे आने वाली आवाज वास्तु दोष का कारण बनती है.


3. ऐसा चकला-बेलन न करें इस्तेमाल


वास्तु शास्त्र में कहा गया है कि किचन में इस तरह के चकला बेलन का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए, जिसे इस्तेमाल करते समय आवाज आती हो. ये आवाज गृह क्लेश और धन हानि का कारण बनती है.


4. यूं रखें चकला बेलन


वास्तु जानकारों का कहना है कि किचन में चकला बेलन रखने का भी नियम होता है. इसे इस्तेमाल करने के बाद तुरंत धोकर सुखा लेना चाहिए. जानकारों का कहना है कि इस्तेमाल करने के बाद इसे कभी भी गंदा नहीं छोड़ें. अगर कोई ऐसा करता है, तो इससे वास्तु दोष उत्पन्न होते हैं. साथ ही, मां अन्नपूर्णा रुष्ठ हो जाती हैं.


अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)