Remedies to Remove Planetary Defects: जब कोई ग्रह किसी जातक की कुंडली में कमजोर या अशुभ स्थिति में होता है तो उसे कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है. खासकर जब वह ग्रह गोचर या चाल परिवर्तन करता है, तब वह विभिन्न संकटों से घिर जाता है. ऐसे में जरूरी है कि अशुभ ग्रहों के प्रभाव को कम किया जाए. इसके लिए ज्योतिष शास्त्र में कई तरह के उपाय बताए गए हैं. इनमें से एक किचन में रखा हुए सामान भी है. किचन में मौजूद विभिन्न सामानों को दान करने से अलग-अलग ग्रहों के दोष को दूर करने में मदद मिलती है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

शनि दोष


शनि दोष को दूर करने के लिए सरसों का तेल, कलौंजी या काले तिल का दान करना चाहिए. इससे शनि के कोप दृष्टि से मुक्ति मिलती है और जिंदगी में आ रही रुकावटें दूर होती हैं. वहीं, देवगुरु बृहस्पति को मजबूत करने के लिए किचन में इस्तेमाल किए जाने वाले हल्दी, केसर, केला और पीली चीजों का दान करना चाहिए. इससे शादी में रुकावट या सेहत से जुड़ी समस्याएं दूर होती हैं.


सूर्य कमजोर


किसी जातक की कुंडली में अगर सूर्य कमजोर स्थिति में है तो ऐसे लोगों को किचन में बना शुद्ध देसी घी, केसर, गेंहू या इससे बनी कोई भी वस्तुओं का दान करना चाहिए. सू्र्य के मजबूत होने से इंसान को हर क्षेत्र में तरक्की मिलती है. जिस इंसान की कुंडली में चंद्रमा कमजोर होता है. ऐसे लोगों को जल, दूध और चावल का दान करना चाहिए. इसके साथ ही चंद्रमा को मजबूत करने के लिए तुलसी में जल भी चढ़ाना चाहिए. इससे इंसान मानसिर रूप से मजबूत होता है.


मंगल ग्रह 


कुंडली में मंगल ग्रह को मजबूत करने के लिए लाल रंग के फल और सब्जियों का दान करना चाहिए. इसके साथ ही हनुमान जी को आटे से बने मीठे रोट अर्पित करना चाहिए. इससे मंगल की स्थिति मजबूत होती है और घर की परेशानियों से मुक्ति मिलती है.


अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)