Bad Sign Jyotish Shastra: ज्योतिष शास्त्र और हमारी पारंपरिक मान्यताएं हमें यह बताती हैं कि कई ऐसी वस्तुएं होती हैं जिनका हाथ से छूटकर गिरना अशुभ समझा जाता है. यह माना जाता है कि ऐसे वस्तुएं जीवन में अनेक अप्रिय घटनाओं का संकेत देती हैं. इन मान्यताओं का मुख्य कारण है समाज को विशेष रूप से सतर्क और जागरूक रखना. यह मान्यताएं लोगों को अधिक सावधानी बरतने और उनके चारों ओर की चीजों की संरचना और महत्व को समझाने के लिए बनाई गई थीं. इसके साथ ही, यह समाज में संघर्ष और मनमुटाव को कम करने में भी सहायक होती हैं. आइए जानते हैं वे कौन-कौन सी वस्तुएं हैं और उनका गिरना किस प्रकार अशुभ समझा जाता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

नारियल
नारियल का हाथ से गिरना नौकरी या करियर में अवरोध के संकेत के रूप में लिया जाता है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इसका गिरना व्यक्ति के पेशेवर जीवन में अवरोध उत्पन्न कर सकता है. 


नमक
नमक का हाथ से गिरना आर्थिक तंगी और जीवन में परेशानियों के आगमन का संकेत माना जाता है. नमक के गिरने के परिणामस्वरूप कुंडली में मौजूद ग्रह भी अनुकूल नहीं रहते. परेशानियों को टालने के लिए लोग अक्सर गिरे हुए नमक पर अंगूठा रखकर उलटा कर देते हैं.


तेल
तेल का गिरना अशुभ माना जाता है. हिंदू धर्म में मान्यता है कि इससे परिवार में झगड़ा या मनमुटाव हो सकता है. इससे बचने के लिए तेल को किसी कपड़े से साफ करते हैं.


चावल
शास्त्रों में चावल को पवित्र अन्न माना जाता है. इसका हाथ से गिरना अप्रिय समाचार का संकेत माना जाता है. चावल की महत्वपूर्णता को देखते हुए, इसे हाथ से नहीं गिरने देना चाहिए. धार्मिक मान्याता है कि चावल का गिरना आर्थिक तंगी का संकेत देता है.


दूध
ज्योतिष शास्त्रों में बताया गया है कि दूध का हाथ से छूटकर गिरना संतान की समस्याओं का संकेत माना जाता है. हालांकि, यदि दूध चूल्हा या गैस पर गिरता है, तो इसे शुभ समझा जाता है.


शकर
शकर का गिरना भी अशुभ समझा जाता है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, शकर गिरना परिवार में अशुभ समाचार का संकेत हो सकता है. शकर को प्रसाद के रूप में भी देखा जाता है, इसलिए इसका गिरना अवश्य ही अशुभ होता है.


शीशा
शीशा (आईना) टूटना या हाथ से छूटकर गिरना अशुभ माना जाता है, क्योंकि इससे आत्मा का प्रतिबिंब दिखाई देता है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इसका टूटना संवाद की टूटने का संकेत माना जाता है.


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)