Sankashti Chaturthi 2024: विघ्नराज संकष्टी चतुर्थी पर आज अपने हाथों से कर दें इन चीजों का दान, सभी दुख हर लेंगे विघ्नहर्ता
Advertisement
trendingNow12438806

Sankashti Chaturthi 2024: विघ्नराज संकष्टी चतुर्थी पर आज अपने हाथों से कर दें इन चीजों का दान, सभी दुख हर लेंगे विघ्नहर्ता

Vighanaraj Sankashti Chaturthi 2024: हिंदू पंचांग के अनुसार हर माह के दोनों पक्षों की चतुर्थी तिथि को गणेश जी को समर्पित चतुर्थी व्रत रखा जाता है. अश्विन माह के कृष्ण पक्ष की संकष्टी चतुर्थी को विघ्नराज संकष्टी चतुर्थी के नाम से जाना जाता है. ऐसे में जानें किन चीजों का दान आपकी किस्मत चमका सकता है. 

 

sankashti chaturthi 2024

Donate Things On Chaturthi 2024: हिंदू पंचांग के अनुसार अश्विन माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को विघ्नराज संकष्टी चतुर्थी के नाम से जाना जाता है. बता दें कि इस दिन गणेश जी की पूजा-अर्चना की जाती है. इस दिन दान-पुण्य का भी खास महत्व बताया गया है. विघ्नराज संकष्टी चतुर्थी के दिन कुछ चीजों का दान विशेष महत्व रखता है. इससे मनोकामना पूरी होती है और जीवन के कष्टों से मुक्ति मिलती है. 

Trusty Zodiac Signs: सिर्फ ये 2 राशियां ही होती हैं भरोसे के लायक, आंख बंद करके कर सकते हैं भरोसा

संकष्टी चतुर्थी शुभ मुहूर्त 2024

हिंदू पंचांग के अनुसार आश्विन माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि 20 सितंबर को रात्रि 09 बजकर 15 मिनट पर शुरू होकर 21 सितंबर 2024 को शाम 06 बजकर 13 मिनट पर इसका समापन होगा. उदया तिथि के अनुसार आश्विन माह के विघ्नराज संकष्टी चतुर्थी का व्रत शनिवार, 21 सितंबर को किया जाएगा. 

सुख-समृद्धि की प्राप्ति के लिए

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार विघ्नराज संकष्टी चतुर्थी के दिन क्षमता के अनुसर गरीबों और जरूरतमंदों को अनाज, फल, कपड़े, आदि का दान करें. इस उपाय को करने से गणेश जी प्रसन्न होते हैं और जीवन में सुख-समद्धि के वास का आशीर्वाद देते हैं. इस दिन पीतल या फिर स्टील के बर्तन भी दान किए जा सकते हैं. इतना ही नहीं, साधक को बप्पा की कृपा प्राप्त होती है. 

Shradh Niyam: पितरों की आत्मा शांति और तृप्ति के लिए जरूरी है श्राद्ध में इन बातों का पालन करना, तभी मिलेगी पूर्वजों की कृपा

बप्पा की कृपा प्राप्ति के लिए 

संकष्टी चतुर्थी के दिन गाय को हरा चारा खिलाना लाभदायी रहता है. इस उपाय को करने से गणेश जी के साथ गौ माता की कृपा भी प्राप्त होती है. साथ ही, शुभ फलों की प्राप्ति होती है. अगर संभव हो तो इस दिन हाथी को भी चारा खिला सकते हैं. इससे साधक के जीवन में आ रही समस्याएं दूर होती हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news