Raashi ka Swabhav: अब जानिए राशिचक्र के अंतिम तीन राशियों अर्थात मकर कुंभ और मीन के लोगों के गुण, विशेषताएं और सावधानियों के विषय में, ताकि अपनी विशेषताओं में और निखार लाने के साथ ही आप सावधानियों का भी ध्यान रख सकें और जीवन में आगे ही बढ़ते जाएं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मकर- मकर राशि वाले अनुशासित जीवन जीना पसंद करते हैं और स्वयं की कोशिश भी उसका पालन करने की ही होती है. इनमें संगठनात्मकता होती है जिसके कारण यह सबको लेकर चलते हैं. इनके टारगेट अन्य लोगों की अपेक्षा थोड़े बड़े होते हैं और उन्हें पाने की कोशिश करते रहते हैं. लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए परिश्रम करने से नहीं थकते. यह अपने नियमों के प्रतिबद्ध और स्थिर रहते हैं किंतु दूसरों के लिए उदार होते हैं. आर्थिक स्थिति को सुधारने के लिए भी परिश्रम करते रहते हैं. इस कारण आर्थिक स्थिति ठीक रहती है. इन्हें व्यक्तिगत जीवन और पेशेवर जीवन के बीच संतुलन बनाए रखना चाहिए ताकि यह अपने सपनों को पूरा कर सकें.


कुंभ- कुंभ राशि के लोग स्वतंत्र विचारों के यूनिक और इनोवेटिव होते हैं. यह अक्सर अपनी अनूठी सोच और विशिष्ट दृष्टिकोण के लिए जाने जाते हैं. यह सामाजिक कार्यों में काफी सक्रिय रहते हैं. लोगों को बीच इनकी छवि समाज सुधारक की रहती है, इसके साथ ही यह प्रोग्रेसिव विचार रखते हैं. किसी भी कार्य को करने के लिए यह बहुत उत्साही होते हैं और कार्य शुरू करने के पहले यह अच्छी तरह से सोच समझ लेते हैं. क्षेत्र कोई भी हो उसे अपने साहस, उत्साह और लगने के चलते सफलता प्राप्त करने में सक्षम होते हैं. समाज में इनकी पहचान अपने आइडिएशन और सामाजिक परिवर्तन के लिए किए जाने वाले प्रयासों के कारण होती है. 


मीन- मीन राशि वाले कल्पनाशील होते हैं और अपने सपनों तथा भावनाओं को जीवन के वास्तविक पहलुओं से बढ़ाकर देखते हैं. यह दूसरों की भावनाओं और दुखों के प्रति गहरी सहानुभूति रखते हैं. किसी भी मामले पर यह सहानुभूतिपूर्वक विचार करते हैं. कला, संगीत और धार्मिक गतिविधियों में इनकी गहरी रुचि रहती है. तेजी के कारण यह हर फैसला जल्दबाजी में लेते हैं, भले ही इन्हें बाद में पछतावा ही क्यों न हो. कई ज्ञान के विषय में जानकारी रखना इनकी खूबी होती है. जल्दी मूड बदलने से यह सही और गलत को जल्दी नहीं समझ पाते हैं. अपनों को प्रेम देना और कार्य को परिणाम तक पहुंचाना इनकी मुख्य पहचान होती है.


Shukra Uday: 10 दिन बाद शुक्र उदय होकर चमकाएंगे इन 3 राशियों की किस्मत, छप्परफाड़ बरसेगा पैसा
Tulsi Ke Upay: बड़ी चमत्कारी होती तुलसी की लकड़ी, रातोंरात चमकाती है भाग्य