Vastu Tips For Diwali: दिवाली महापर्व को आने में कुछ ही दिन का समय बाकी है. लोगों ने अभी से दिवाली की तैयारियां शुरू कर दी हैं. घर में साफ-सफाई से लेकर खरीददारी आदि शुरू हो चुकी है. लेकिन वास्तु में भी घर की साफ-सफाई को लेकर कुछ जरूरी बातों का जिक्र किया गया है. वास्तु अनुसार मां लक्ष्मी को साफ-सफाई बेहद प्रिय है. ऐसे में घर और घर के मुख्य द्वार को साफ करते समय कुछ बातों का खास ख्याल रखा जाना चाहिए. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दिवाली पर मां लक्ष्मी के स्वागत के लिए लोग घर के आंगन को सजाते हैं. घर की सजावट करते हैं,घर के हर कोने को रोशन करते हैं ताकि मां लक्ष्मी उनके घर विराजें. लेकिन घर की कुछ चीजें अगर वास्तु के अनुसार नहीं हैं, तो मां लक्ष्मी आपसे मुंह मुड़ लेंगी. अगर आप भी मां लक्ष्मी की कृपा पाना चाहते हैं, तो इन बातों का खास ख्याल रखें. 


ऐसा हो घर के बीच का हिस्सा


वास्तु जानकारों का कहना है कि घर के बीच के हिस्से को ब्रह्म स्थान कहा जाता है. ऐसे में घर का ब्रह्म स्थान साफ-सुथरा और खाली होना चाहिए. अगर घर के इस हिस्से की सफाई पहले ही अच्छे से कर ली जाए, तो आपके घर में मां लक्ष्मी का आना तय है. इस स्थान पर रखे फर्नीचर को तुरंत हटा लें. 


घर का मेन गेट 


किसी भी घर के अंदर की चीजों को जानना चाहते हैं तो उसके मुख्य द्वार से ही पहचाना जा सकता है. ऐसे में घर के मुख्य द्वार का पूरी तरह से साफ होना बेहद जरूरी है. अगर आप चाहें तो इसे अच्छे से सजा सकते हैं. अगर आपका मेन गेट आवाज करता है या फिर किसी भी तरह से खराब है, तो उसे समय से ठीक करवाना बेहतर रहता है. कहते हैं कि दरवाजे की आवाज को अशुभ माना जाता है. 


घर के मुख्य द्वार पर लगाएं ये चीजें


मान्यता है कि घर के मुख्य द्वार पर चांदी का स्वास्तिक लगाना बेहद शुभ माना जाता है. इसके अलावा घर के बाहर मां लक्ष्मी के तरण भी लगा सकते हैं. घर के मेन गेट को फूलों के साथ आम के पत्तों से भी सजाया जा सकता है. इससे मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है. 


ईशान को कोण को रखें साफ


वास्तु अनुसार घर का ईशान कोण को देव स्थान कहा जाता है. इसलिए दिवाली के पहले ही घर के ईशान कोण की सफाई कर लें. घर की बेकार और खराब चीजों को इस जगह से हटा लें. वरना मां लक्ष्मी रुष्ट होकर घर से चली जाएंगी. 



अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)