Diwali Vastu Tips: कार्तिक मास की अमावस्या तिथि को दिवाली का त्योहार मनाया जाता है. इस दिन लक्ष्मी मां और गणेश भगवान की पूजा की जाती है. इस बार दिवाली 12 नवंबर को मनाई जाएगी. दिवाली से पहले लोग की घर की साफ-सफाई में जुट जाते हैं क्योंकि कहते हैं कि मां लक्ष्मी उसी घर में प्रवेश करती हैं जिस घर में साफ-सफाई हो. जिस घर में गंदगी हो उस घर में लक्ष्मी मां का वास नहीं होता ऐसे घर में दरिद्रता का वास होता है. दिवाली के के समय घर की सफाई करते समय कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए. कुछ चीजें भूलकर भी नहीं करनी चाहिए. आइए जानते हैं दिवाली की सफाई क दौरान किन बातों का ध्यान रखना चाहिए. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

टूटा-फूटा सामान


दिवाली की सफाई करते समय अगर कोई टूटा-फूटा सामान दिख जाए तो उसे भूल से भी घर में रखे नहीं रहने देना चाहिए. टूटे-फूटे सामान को तुरंत घर से बाहर कर देना चाहिए. इसे अलावा घर का कबाड़ भी बाहर कर देना चाहिए. इनका घर में होने से धन हानि होती है और आर्थिक तंगी बढ़ती है.


तोरण लगाते समय इस बात रखें ध्यान


दिवाली की शॉपिंग में नए तोरण तो घर में जरूर आते हैं लेकिन तोरण खरीदते वक्त इस बात का विशेष ध्यान रखें कि इसमें सूखे पत्ते, फूल आदि का इस्तेमाल न हो. घर के मेन गेट पर हमेशा ताजे फूलों की माला या तोरण की लगाएं. इससे लक्ष्मी मां दल्द प्रसन्न होती हैं.


घर की रंगाई से पहले जान लें ये बात


दिवाली के पहले ज्यादातर लोग घरों में पेंट करवाते हैं. घर में पेंट या पुताई करवाते वक्त इस बात का ध्यान रखें कि रंगों का चुनाव ध्यान से करें. मेन गेट के पास वाले कमरे का रंग सफेद, हरा या पिंक करना शुभ माना जाता है. वहीं लिविंग रूम पीला, हरा करना शुभ होता है. किचन में नीला, पिंक या हरा रंग अच्छा माना जाता है. इसके साथ ही बेडरूम में भी पीला, हरा रंग करा सकते हैं.


लाइट लगाने की दिशा का भी रखें ध्यान


दिवाली पर लाइटिंग हर घर में होती है. लाइचिंग करते वक्त भी भी कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है. दिवाली के दिन लाइट्स को सही दिशा में लगाना चाहिए. घर की पूर्व दिशा में पीली, नारंगी और लाल रंग की लाइट शुभ होती है. वहीं पश्चिम में पिंक, पीली शुभ होती है. उत्तर में पीली, नीली और हरी लाइट अच्छी मानी जाती है. इसके साथ ही दक्षिण में सफेद. लाइट पीली, लाल, बैंगनी लाइट शुभ रहती है.


दिवाली के ठीक 4 दिन सूर्य की तरह चमकेगा इन लोगों का भाग्य, तरक्की और धनलाभ के बन रहे जबरदस्त योग
 


Chhoti Diwali 2023: आज छोटी दिवाली पर धनवान बनने के रास्ते खोलेंगे ये आसान 5 उपाय, सदा के लिए घर विराजेंगी मां लक्ष्मी
 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)