Havan Ki Rakh ke Benefit: सनातन धर्म में हवन को काफी महत्व दिया गया है. यह परंपरा आदिकाल से ही चली आ रही है. हवन करने से देवी-देवता जल्द प्रसन्न होते हैं और अपना आशीर्वाद बनाए रखते हैं. हवन करने से वातावरण शुद्ध होता है और घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है. किसी खास मौके या पूजा-पाठ के दौरान हवन करवाना शुभ माना जाता है. इस दौरान कई सामग्रियों की आहूति दी जाती है, जिनमें कई गुण होते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आर्थिक तंगी


घर में अगर आर्थिक तंगी बने रहती है तो हवन की राख से उपाय किए जा सकते हैं. हवन की राख को ठंडी होने के बाद किसी ताल कपड़े में बांधकर घर की तिजोरी या पैसे रखने वाली जगह पर रख दें. ऐसा करने से घर में बरकत होती है और आर्थिक दिक्कतों से मुक्ति मिलती है.


नकारात्मक ऊर्जा


वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में हवन करने से निगेटिव एनर्जी बाहर चली जाती है. हवन की राख को घर और कारोबार करने वाले स्थान के चारों तरफ छिड़क दें, इससे वहां सकारात्मक ऊर्जा का संचार होने लगेगा.


डरावने सपने


रात को अगर डरावने सपने आते हैं, जिस वजह से नींद पूरी नहीं हो पाता है तो रात को हवन की राख का टीका लगाकर सोएं. ये प्रक्रिया चार रात तक लगातार करें. इससे डरावने सपनों से निजात मिलेगी.


बुरी नजर


लोग हवन की राख को अक्सर बेकार समझकर फेंक देते हैं, लेकिन यह बड़े काम की चीज है. यह नजर उतारने के काम भी आती है. घर के सदस्यों को अगर बुरी नजर से बचाना है तो हवन के राख का तिलक सभी लोगों को लगाएं.


अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)