Broom Astro Tips: घर में साफ-सफाई के लिए झाड़ू का इस्तेमाल किया जाता है. ऐसे में लाजिमी है कि सबके घर में झाड़ू रखी होती है. वैदिक ज्योतिष में झाड़ू में मां लक्ष्मी का वास माना गया है. यही वजह है कि लोग दिवाली पर धनतेरस के दिन झाड़ू की खरीदारी करते हैं. हालांकि, मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए केवल झाड़ू खरीद लेना ही काफी नहीं होता है. इसके नियमों का पालन करना भी बेहद जरूरी होता है, तब जाकर मां की कृपा प्राप्त होती है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सूर्यास्त


सूर्यास्त के बाद झाड़ू के इस्तेमाल को मना किया गया है. ऐसा करने से मां लक्ष्मी रुष्ट हो जाती हैं और घर छोड़कर चली जाती हैं. अगर घर का मुखिया घर से किसी खास काम के लिए बाहर जाता है तो उसके जाने के तुरंत बाद घर में झाड़ू नहीं लगानी चाहिए. ऐसा करने से इंसान के बनते काम बिगड़ जाते हैं.


सूर्योदय


कुछ लोग झाड़ू को एक नियत स्थान पर रखने की बजाय कहीं भी रख देते हैं. ऐसा करने से धन आगमन पर बुरा असर पड़ता है और इंसान को आर्थिक परेशानियों से गुजरना पड़ता है. सुबह उठने के तुरंत बाद कभी भी झाड़ू नहीं लगानी चाहिए. झाड़ू हमेशा सूर्योदय के बाद ही लगाएं.


क्षमा


घर में झाड़ू लगाने के बाद ऐसे स्थान पर रख दें, जहां किसी की नजर न पड़े. ऐसा करने से मां लक्ष्मी का हमेशा घर में वास रहता है. कई बार लोगों का गलती से झाड़ू पर पैर लग जाता है. ऐसा हो जाए तो झाड़ू के समक्ष हाथ जोड़कर क्षमा मांगे और हाथ से उठाकर उसे साइड में रख दें.


शनिवार


नई झाड़ू का इस्तेमाल शनिवार के दिन से ही करना चाहिए. ऐसा करने से आर्थिक नुकसान से बचा जा सकता है. सुबह के समय झाड़ू लगाने के बाद उसे साफ करके ही रखें. झाड़ू को कभी भी घर में खड़ा करके नहीं रखना चाहिए. इससे कलह की स्थिति बनती है.


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 


Shani Sade Sati: काफी कष्टकारी होता है शनि की साढ़ेसाती का दूसरा चरण, इस राशि को 2 साल झेलनी है मुसीबतें
Sun Significance: इस राशि के स्वामी होते हैं सूर्य देव, करियर में दिलाते हैं अपार सफलता