कर्ज मुक्ति उपाय: कर्ज एक ऐसा रोग है, जो व्यक्ति को अंदर ही अंदर खोखला कर देता है. लोग बहुत ही मजबूरी में कर्ज लेते हैं, क्योंकि उसे पता है कि कर्ज लेने के बाद चिंता और परेशानियां बढ़ती ही चली जाएगी. कभी-कभी तो ऐसी परिस्थितियां हो जाती हैं कि लिए गए कर्ज की किस्त ड्यू होने के बाद भी व्यक्ति भुगतान नहीं कर पाता है. इन स्थितियों में परेशान होना स्वाभाविक भी है, क्योंकि किस्त न अदा कर पाने पर ब्याज बढ़ता ही जाता है और लिया गया कर्ज पहाड़ दिखने लगता है. ऐसी स्थितियों में परेशान होने की बजाय धैर्य से काम करना चाहिए. यहां पर कुछ उपाय बताए जा रहे हैं, जिनको इस्तेमाल करने से हर हाल में फायदा होता है.  


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कृष्ण पक्ष में शिवलिंग पूजा: किसी भी माह के कृष्ण पक्ष में शिवलिंग की पूजा करने से कर्ज से मुक्ति मिलती है. इसके लिए आप अपनी श्रद्धा और भक्ति के साथ शिवलिंग पर जल, दूध, धूप, और दीप जलाकर आराधना कर सकते हैं. 


गुरु ग्रह के उपाय: गुरु ग्रह भी धन के मामले में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. गुरु के मंत्र का जाप या गुरु पूजा का अनुष्ठान कराके आप कर्ज से निजात पा सकते हैं.


शनि ग्रह की शांति:  शनि ग्रह की दशा, अंतर्दशा या साढ़ेसाती में अक्सर आर्थिक दिक्कतें हो सकती हैं. इसके लिए शनि की दशा लगते ही गरीबों की क्षमतानुसार मदद करें, जिससे शनि प्रसन्न होते हैं.


दान का रास्ता: धार्मिक उपाय के अलावा, दान करने से भी बरकत मिलती है और कर्ज से मुक्ति होती है. शुरु से ही अपनी सैलरी का 1 प्रतिशत भाग दान करना चाहिए, ऐसा करने से दूसरों का आशीर्वाद प्राप्त होता है और कर्ज लेने की नौबत नहीं आएगी.


विघ्नहर्ता की आराधना- शिव के बाद गणपति की पूजा कर्ज मुक्ति के लिए अत्यंत आवश्यक है. उन्हें रोजाना दूर्वा चढ़ाएं यदि प्रतिदिन संभव न होतो बुधवार और चतुर्थी में अवश्य ही चढ़ाना चाहिए.