Clove Remedies: हमारे देश में कई मसाले मौजूद है. वहीं इनमें से कई मसाले काफी ज्यादा गुणकारी भी होते हैं. इन्हीं में से एक लौंग भी है. लौंग के जरिए लोगों को काफी लाभ भी मिलता है. वहीं लौंग के फायदों के अलावा इसका सनातन धर्म में पूजा-पाठ में भी काफी इस्तेमाल किया जाता है. साथ ही लौंग के इस्तेमाल से कई टोटके भी किए जाते हैं ताकी घर में खुशहाली लाई जा सके. ऐसे में आइए जानते हैं लौंग के कुछ टोटकों के बारे में...


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

नकारात्‍मकता
ज्‍योतिष शास्‍त्र के मुताबिक सुबह की आरती के वक्त दीपक में 2 लौंग डालकर आरती करें. इससे घर की नकारात्‍मकता दूर करने में मदद मिलेगी.


बीमारियां-झगड़े
ज्‍योतिष शास्‍त्र के मुताबिक घर का कोई सदस्य अगर बार-बार बीमार हो रहा या फिर घर में झगड़े हो रहे हों तो 6-7 लौंग जलाकर घर के किसी भी कोने में रख दें. इन उपाय को 2-4 दिन में करते रहें. जल्दी ही इसका असर भी देखने को मिलेगा.


आर्थिक तंगी
ज्‍योतिष शास्‍त्र के मुताबिक अगर घर में आर्थिक तंगी बनी हुई है तो उसके लिए भी लौंग से उपाय किया जा सकता है. ज्‍योतिष शास्‍त्र के मुताबिक सात लौंग और सात काली मिर्च को सिर से घुमाकर ऐसी जगह फेंकें, जहां कोई आता-जाता ना हो. वहीं इन लौंग और काली मिर्च को चारों दिशाओं में फेंके. इसके बाद वहां मुड़कर ना देखें.


बिगड़े काम के उपाय
अगर कोई काम बार-बार बिगड़ रहा है तो उसके लिए भी लौंग से उपाय कर सकते हैं. इसके लिए 1 पान के पत्ते में लौंग, इलायची और सुपारी लपेटें और भगवान गणेश को अर्पित करें. इससे बिगड़े काम बन सकते हैं.


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)


पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं