Astro Tips For Ganesh Chaturthi 2023: देश-दुनिया में दस दिनों तक चलने वाले गणेश उत्सव 19 सितंबर को गणेश चतुर्थी के साथ शुरू हो चुका है. इसके साथ ही अगले 10 दिन हर घर में भगवान गणेश की धूम रहने वाली है. इन 10 दिनों के दौरान जगह-जगह पंडाल सजाकर उनमें गणेश जी विराजमान किए जाएंगे. साथ ही भजन-कीर्तन और पूजन के जरिए भगवान गणेश की महिमा का गान किया किया जाएगा. गणेश उत्सव की धूम महाराष्ट्र में सबसे ज़्यादा देखी जाती है.. मगर इस बार यूपी-दिल्ली से लेकर बंगाल और कर्नाटक में भी अलग ही रंग नज़र आ रहे हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक इन 10 दिनों के दौरान अगर आप 5 उपाय कर लें तो भगवान गणेश का आशीर्वाद आप पर बरसते देर नहीं लगेगी. ऐसा करने से न केवल घर में धन-समृद्धि की आवक बढ़ जाएगी, समाज में सम्मान और अच्छी सेहत भी नसीब होगी. आज हम उन 5 उपायों के बारे में आपको बताते हैं. 


भगवान गणेश से जुड़े ज्योतिष उपाय (Lord Ganesh Upay)


घर में करें गणेश प्रतिमा की स्थापना 


भगवान गणेश की कृपा पाने के लिए गणेश उत्सव (Lord Ganesh Upay) के दौरान घर में गणपति बप्पा की प्रतिमा की स्थापना करें. इसके लिए आप बाजार से मधुर मोहक मुस्कान बिखेरती भगवान गणेश की प्रतिमा खरीदकर ला सकते हैं. इसके बाद अगले 10 दिनों तक रोजाना गणपति का पूजन करें. 


घी और गुड़ का भोग


शास्त्रों में कहा गया कि आर्थिक तंगी (Lord Ganesh Upay) दूर करने के लिए गणेश उत्सव के दौरान सुबह स्नान करके रोजाना भगवान गणेश को घी और गुड़ का भोग लगाएं. इसके बाद उन दोनों चीजों को गाय को खिला दें. कहते हैं कि इस उपाय से घर में धन-समृद्धि का प्रवाह बढ़ जाता है. 


विवाह में समस्या का उपाय


अगर किसी जातक के विवाह में समस्या आ रही है तो उसे गणेश उत्सव (Lord Ganesh Upay) के दौरान भगवान गणेश का 10 दिनों तक नियमित पूजन करके उन्हें मालपुए का भोग लगाएं. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार यह उपाय करने से जल्द ही विवाह के योग बनने शुरू हो जाते हैं. 


दुर्वा घास करें अर्पित 


धार्मिक विद्वानों के मुताबिक अगर आपके कोई काम बार-बार अटक रहे हैं तो आप गणेश उत्सव (Lord Ganesh Upay) के दौरान मंदिर जाएं. साथ ही दुर्वा घास और गुड़ से बनी 21 गोलियां गणपति को अर्पित करें. ऐसा करने से सभी मनोकामनाएं पूरी हो जाती हैं. 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)