Avoid these to please Lakshmi: हर व्यक्ति चाहता है कि उसके पास धन-दौलत की कमी न हो. वह ऐशो-आराम से अपना जीवन व्यतीत करें. मां लक्ष्मी को धन की देवी कहा जाता है. लक्ष्मी मां का स्वभाव चंचल होता है. वे कभी भी एक जगह पर ज्यादा समय तक नहीं रहती. इसलिए लोग मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए कई तरह के उपाय करते हैं. कहते हैं कि जिस घर में मां लक्ष्मी का वास होता है उस घर में धन-धान्य की कमी नहीं होती. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

लक्ष्मी जी की कृपा से व्यक्ति रंक से राजा बन जाता है. वहीं अगर मां लक्ष्मी नाराज हो जाएं तो इंसान कंगाल हो जाता है. ज्योतिष शास्त्र में कुछ ऐसी बातें बताई गई है जिसे करने से मां लक्ष्मी आपसे रूठ जाती है. उस वजह से आपके घर में दरिद्रता आती है. आइए जानते हैं कि वो कौन सी आदतें या गलतियां जिन्हें करने से बचना चाहिए. 


छोड़ दें देर तक सोने की आदत


शास्त्रों में कहा जाता है कि हमेशा सूर्योदय से पहले बिस्तर को छोड़ देना चाहिए. कहते हैं कि जिस घर में लोग देर तक सोते हैं उस घर में व्यक्ति कभी तरक्की नहीं कर पाता. ऐसे घर में मां लक्ष्मी का कभी वास नहीं होता.


खाना बीच में न छोड़ना


शास्त्रों के अनुसार जिस घर के सदस्य खाना बीच में छोड़कर चले जाते हैं वहां मां लक्ष्मी कभी नहीं रुकती. अन्न का निरादर करने वालों को हमेशा पैसों की किल्लत रहती है. साथ ही खाना खाने से पहले ईश्वर को अवश्य याद करें. कहते हैं कि उस घर में भी लक्ष्मी का वास नहीं होता जहां खाना से पहले ईश्वर का धन्यवाद नहीं किया जाता.


नाखून चबाना छोड़ें


शास्त्रों के अनुसार जिस घर में व्यक्ति को अपने दातों से नाखून चबाने की आदत होती है वहां कभी भी मां लक्ष्मी निवास नहीं करती. व्यक्ति को अपनी इस आदत को तुरंत छोड़ देना चाहिए.


हाथ से न दें नमक


अक्सर कोई हमसे नमक मांगता है तो हम हाथ से उठाकर दे देते हैं. लेकिन शास्त्रों के अनुसार किसी को नमक हाथ में देने से बचना चाहिए. ऐसा करना अशुभ माना जाता है कहते हैं इस आदत से मां लक्ष्मी नाराज हो सकती हैं. इसलिए जब भी कोई नमक मांगे को उसे बर्तन में नीचे रखकर दें. न की सीधे हाथ में दें.


फूंक से न बुझाएं दिया


शास्त्रों के अनुसार जिस घर में फूंक से दीपक को बुझाया जाता है उस घर से मां लक्ष्मी रूठ कर चली जाती हैं. कहते हैं दीपक फूंक से बुझाना मतलब पाप का भागीदार बनना. अगर आपको भी यह आदत है तो उसे तुरंत बदल दें.


Vastu Tips for Agarbatti: इन 2 दिन गलती से भी जला दी अगरबत्ती तो पीछा नहीं छोड़ेगा दुर्भाग्य
 


सावधान! आमने-सामने इन 2 बडे़ ग्रहों के होने से बनेगा बेहद खतरनाक योग, इन लोगों के लिए कष्टकारी होगा समय
 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)