Mangal Mahadasha: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार व्यक्ति के जन्म के समय नक्षत्र का विशेष महत्व होता है. व्यक्ति जिस नक्षत्र में जन्म लेता है उस नक्षत्र के स्वामी ग्रह की महादशा से ही उस व्यक्ति के जीवन की शुरुआत होती है, जिसके बाद अन्य नवग्रहों की महादशा बारी-बारी से आती है. ग्रहों की महादशा का असर व्यक्ति के जीवन पर बहुत गहरा पड़ता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार मंगल की महादशा 7 साल तक रहती है. कुंडली में मंगल की महादशा के दौरान व्यक्ति को 7 साल तक कई परेशानियों का सामना करना पड़ता हैं. इस दौरान व्यक्ति के वैवाहिक जीवन, वाद-विवाद, संपत्ति आदि में समस्याएं बढ़ जाती हैं. 


मंगल के अशुभ होने के लक्ष्ण


ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अगर किसी जातक की कुंडली में मंगल अशुभ स्थिति में है, तो व्यक्ति को पहले ही कई तरह के संकेत मिलने लगते हैं. अशुभ मंगल के चलते व्यक्ति को नेत्र रोग की समस्या उत्पन्न हो जाती है. वहीं, व्यक्ति को उच्च रक्तचाप, पथरी, जैसी समस्याएं सताने लगती हैं. इस दौरान व्यक्ति को गुस्सा अधिक आने लगता है. ऐसे में व्यक्ति को मंगल को मजबूत करने के उपायों पर काम करना चाहिए.  


मंगल को मजबूत करने के लिए करें ये उपाय


- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार मंगलवार के दिन किसी हनुमान मंदिर में जाकर हनुमान जी को सिंदूर अर्पित करें. कहते हैं मंगल की स्थिति मजबूत करने के लिए सिंदूर के साथ हनुमान जी को चमेली का तेल भी चढ़ाएं.


- शास्त्रों के अनुसार मंगलवार के दिन स्नान आदि से निवृत होकर लाल रंग के कपड़े धारण करें. इसके बाद ऊं क्रां क्रीं क्रौं स: भौमाय नम: मंत्र का जाप करें. इस मंत्र का जाप कम से कम 7 बार करने से शुभ फल की प्राप्ति होती है.


- मान्यता है कि मंगलवार के दिन व्रत रखने से और लाल चीजों का दान करने से भी मंगल ग्रह मजबूत होता है.


- ज्योतिष अनुसार मंगलवार के दिन हनुमान मंदिर में जाकर हनुमान जी को चोला अर्पित करने से भी मंगल मजबूत होता है.


- शास्त्रों के अनुसार मंगलवार के दिन मसूर की दाल, गुड़, लालकनेर का फूल, तांबा का दान करने से भी मंगल को मजबूत किया जा सकता है.


- रत्नशास्त्र के अनुसार कुंडली में मंगल की स्थिति मजबूत करने के लिए मूंगा धारण करने की सलाह दी जाती है. हालांकि कोई भी रत्म घारण करने से पहले ज्योतिष की सलाह जरूर लेनी चाहिए.


मंगल का 'बुध' की इस राशि में प्रवेश इन लोगों को बनाएगा धनवान, 45 दिन लगातार बरसेगा पैसा!
 


खुशखबरी! 17 अगस्त तक सूर्य के समान चमकेगा इन राशि वालों का भाग्य, सातवें आसमान पर होंगी तुला सहित ये राशियां
 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)