Strong Mercury Benefits: बुध ग्रह को ज्योतिष शास्त्र में एक बहुत ही महत्वपूर्ण ग्रह माना जाता है. बुध ग्रह वाणी, बुद्धि, व्यापार, वाणिज्यिक अभियांत्रिकी, औद्योगिक उपकरण, बच्चों की शिक्षा और सीखने की क्षमता को प्रतिष्ठित करता है, इसलिए यदि किसी की कुंडली में बुध ग्रह शुभ स्थिति में है तो यह व्यक्ति के जीवन में विभिन्न प्रकार के लाभ प्रदान कर सकता है. शुभ स्थिति का बुध ग्रह होने पर इस तरह के लाभ व्यक्ति को प्राप्त हो सकते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कुंडली में यदि बुध ग्रह शुभ है तो इसका प्रभाव व्यक्ति की बुद्धि, ग्रहण और स्मृति पर होता है. व्यक्ति तेजस्वी और बुद्धिमान होता है. इस स्थिति के विद्यार्थी शिक्षा के क्षेत्र में सफलता प्राप्त कर सकते हैं.  


शुभ बुध ग्रह वाणी वक्ता में महारत हासिल करने में सहायता कर सकता है. व्यक्ति को ऐसी सामर्थ्य प्राप्त होती है कि वह अच्छी तरह से वार्तालाप कर सके. ग्रह के शुभ प्रभाव से व्यक्ति की वाणी बोलने की क्षमता में सुधार होता है. वह अच्छा भाषण और कवित्व का आनंद ले सकता है. बुध ग्रह व्यक्ति को बोलने की कला में माहिर बनाता है और उन्हें सांस्कृतिक आदान-प्रदान में मदद करता है.


बुध ग्रह व्यापारिक क्षेत्र में सफलता के लिए आवश्यक माना जाता है. यह व्यापार, वाणिज्य, वित्तीय कार्यों और व्यावसायिक सूचना प्रौद्योगिकी में मदद करता है. बुध ग्रह की सकारात्मक स्थिति व्यापारिक निर्णयों को सही तरीके से लेने में मदद करती है.


उपाय 


- बुध ग्रह को प्रसन्न करने के लिए बुध मंत्र का जाप करें. बुध मंत्र "ॐ ब्रां ब्रीं ब्रौं सः बुधाय नमः" है. आप दैनिक जीवन में इस मंत्र का 108 बार जाप कर सकते हैं या फिर बुधवार के दिन इस मंत्र का जाप करने से विशेष फल प्राप्त होता है. 


- बुध ग्रह को प्रसन्न करने के लिए उसकी पूजा और अर्चना करें. आप बुध ग्रह की मूर्ति, यंत्र या पंचदशी मंत्र का उपयोग कर सकते हैं. इसके साथ ही अपनी पूजा में पुष्प, धूप, दीप, चंदन और नैवेद्य भी चढ़ा सकते हैं. 


- बुध ग्रह को प्रसन्न करने के लिए दान करें. आप हरा मूंग दाल, उड़द दाल, नीलम जैसी वस्तुएं दान कर सकते हैं. 


- बुधवार को गाय को हरा चारा खिलाने से बुध ग्रह प्रसन्न होते हैं.


- बुध ग्रह को प्रसन्न करने के लिए बुधवार के दिन व्रत भी रख सकते हैं. 


Kalashtami 2023: परेशानियों का नहीं निकल रहा हल तो करें कालाष्टमी व्रत, शनि-राहु की बाधा भी होगी दूर
Hanuman Puja: हनुमान जी की उपासना करते समय रखें इन बातों का ध्यान, हर कष्ट होंगे दूर