Ghar me Money Plant lagane ke Niyam : घर में मनी प्लांट लगाना बहुत शुभ होता है. ऐसा करने से घर में सुख-समृद्धि आती है, खुशहाली आती है. वास्‍तु शास्‍त्र में मनी प्‍लांट लगाने के कुछ नियम और टोटके-उपाय बताए गए हैं. मनी प्‍लांट लगाने के इन नियमों का पालन करना बहुत जरूरी है, वरना धन लाभ की बजाय धन हानि हो सकती है. अन्‍यथा पैसों की तंगी दूर करने के लिए लगाया गया मनी प्‍लांट गरीबी को और बढ़ा सकता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मनी प्‍लांट लगाने के नियम 


वास्‍तु शास्‍त्र के अनुसार मनी प्‍लांट का पौधा घर में लगाने से मां लक्ष्‍मी की कृपा बरसती है. घर में खूब सुख-समृद्धि आती है लेकिन इसके लिए मनी प्‍लांट को सभी नियमों का पालन करते हुए लगाना चाहिए. 


- मनी प्‍लांट लगाते समय हमेशा ध्‍यान रखें कि इसे कभी भी उत्तर-पूर्व दिशा में नहीं लगाना चाहिए. ऐसा करने से घर के सदस्यों की आय बढ़ने की बजाय घट सकती है या उन्‍हें धन हानि झेलनी पड़ सकती है. मनी प्‍लांट लगाने की सही दिशा दक्षिण-पूर्व दिशा है. 


- मनी प्‍लांट का पौधा बेल वाला पौधा है. इसकी बेल जितनी बढ़ती है और हरी-भरी रहती है उतना ही शुभ फल देती है. इसलिए मनी प्‍लांट की बेल को बढ़ते रहने देना चाहिए. साथ ही इसे सहारा देकर हमेशा ऊपर की ओर रखना चाहिए. मनी प्‍लांट की बेल का नीचे जमीन पर बिखना होना तरक्‍की में बाधाएं पैदा करता है. लिहाजा ऐसा मनी प्‍लांट आपको फायदे की जगह नुकसान करवाएगा. 


- मनी प्लांट को कभी भी सूखने न दें. यदि इसके पत्ते सूख जाएं या पीले हो जाएं तो उसे तुरंत हटा दें. घर में सूखा हुआ मनी प्‍लांट रखना खुद दुर्भाग्य को बुलावा देना है. 


- मनी प्लांट को हमेशा घर के अंदर लगाएं. इसे कांच की बोतल या मिट्टी के गमले में लगाएं. 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)


अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें