Monthly Horoscope September 2023 Health: सितंबर में मकर राशि के जातकों को आंखों, दांत और पाचन संबंधी समस्याओं की आशंका है, छोटे बच्चों को चोट से बचाना चाहिए. कुंभ राशि वालों को कार्य का अधिक दबाव के कारण मानसिक और शारीरिक समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. किसी भी समस्या में डॉक्टर की सलाह लें. मीन राशि वालों की इम्युनिटी कम हो सकती है. सभी राशियों के लोगों को इस माह अपनी सेहत का विशेष ध्यान रखना होगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मकर राशि
मकर राशि के लोगों को सितंबर माह में सेहत के मामले में छोटी-मोटी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. आंखों में दर्द, इन्फेक्शन, दांतों में तकलीफ और  सिरदर्द आदि हो सकता है. डाइजेस्टिव सिस्टम भी बिगड़ने की आशंका दिख रही है. इसलिए खानपान का ध्यान रखें और अपने भोजन में फाइबर लेते रहें. इस राशि के छोटे बच्चों पर निगाह बनाए रखें क्योंकि वह गिरकर खुद को गंभीर चोट पहुंचा सकते हैं. 


कुंभ राशि
कुंभ राशि के लोगों को इस माह स्वास्थ्य पर ज़्यादा ध्यान देने की ज़रूरत है, क्योंकि इस बीच आपके ऊपर कार्य का दबाव अधिक रहेगा जिसका प्रभाव आपकी सेहत पर भी देखने को मिलेगा. सेहत के मामले में आप चिंता और घबराहट के शिकार हो सकते हैं. सेहत के लिहाज से स्थितियां बहुत अनुकूल नहीं रहने वाली हैं. माह के पहले सप्ताह में मानसिक तनाव, पीठ दर्द, बेचैनी, उलझन, चिंता और अनिद्रा जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. सिरदर्द और हाई ब्लड प्रेशर के रोगी चिंता से दूर रहें. सर्दी-खांसी और एलर्जी जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं. लंबी दूरी की यात्रा से बचना होगा क्योंकि पैरों में अकड़न रहेगी, यदि समस्या बढ़ जाए तो तुरंत ही डॉक्टर की सलाह लें.


मीन राशि
सेहत के लिहाज से मीन राशि वालों की इम्युनिटी पॉवर इस माह कमज़ोर रह सकती है, जिसके कारण स्वास्थ्य समस्याएं आपको घेरेंगी. सुबह जल्दी उठना और छोटी सी भी बीमारी होने पर डॉक्टर की सलाह लेना बिल्कुल न भूलें. समस्या बड़ी होने के पहले ही उसका उपचार करना जरूरी है. मानसिक तनाव और पाचन संबंधी समस्याओं को लेकर अलर्ट रहें. संतुलित आहार के साथ ही समय पर भोजन करें और नियमित रूप से मेडिटेशन करते रहें, योग और ध्यान को अपनी दिनचर्या में शामिल करें.