Rahu-Ketu Gochar Effect 2023: ज्योतिष शास्त्र में हर ग्रह का अपना महत्व है. राहु-केतु का मायावी और पापी ग्रह माना जाता है. अन्य ग्रहों के साथ मिलकर ये सभी 12 राशियों के जीवन पर शुभ और अशुभ प्रभाव डालते हैं. बता दें कि राहु-केतु हमेशा वक्री चाल चलते हैं और डेढ़ साल तक एक ही राशि में रहते हैं. 30 अक्टूबर को दोनों ही ग्रह अपना स्थान परिवर्तन करेंगे. इस दौरान राशियों पर सकारात्मक और नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस समय राहु मेष राशि में और केतु तुला राशि में विराजमान हैं. और 30 अक्टूबर को दोनों ही ग्रह वृष और कन्या राशि में गोचर कर जाएंगे. दोनों पापी ग्रहों का गोचर इन राशि वालों के जीवन में कोहराम लाने वाला है.  आइए जानें किन राशि वालों को रहना होगा इस दौरान सावधान.


राहु-केतु 2023 गोचर


ज्योतिष अनुसार राहु-केतु 30 अक्टूबर को दोपहर 1 बजकर 33 मिनट पर राहु मेष राशि से निकलकर मीन राशि में प्रवेश कर जाएंगे. वहीं, अभी केतु तुला राशि में विराजमान हैं और यहां से निलकर वे कन्या राशि में प्रवेश करेंगे. इस दौरान इन दोनों के गोचर करते ही कई राशि वालों को शुभ तो कुछ को अशुभ फलों की प्राप्ति होगी. कहते हैं कि कुंडली में राहु-केतु की स्थिति पक्ष में न होने से व्यक्ति को जीवन में कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है. ऐसे में हर कार्य में रुकावट आती है. इस दौरान कुछ राशि वालों को बेहद सावधान रहने की खास जरूरत है.


राहु-केतु गोचर से रहने होगा इन्हें सावधान


वृषभ राशि


बता दें कि इस राशि के लिए राहु-केतु ग्रह का गोचर कई तरह की परेशानियां खड़ी कर सकता है. इस दौरान व्यक्ति को कार्यस्थल पर कई चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है. व्यक्ति को आर्थिक रूप से कई परेशानियां हो सकती हैं. पति-पत्नी के बीच विवाद आदि की स्थिति में दांपत्य जीवन उतार-चढ़ाव से भरा रहेगा. अशांति का माहौल बना रहेगा. इस समय वाणी पर संयम रखें और सोच-विचार के बाद ही निर्णय लें.


कन्या राशि


ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इन दो पापी ग्रहों का गोचर कन्या राशि वालों के लिए संघर्ष बढ़ाने वाला होगा. खासतौर से व्यापारी वर्ग को आर्थिक तौर पर कई तरह के नुकसान हो सकते हैं. राहु-केतु की उल्टी चाल आपके स्वभाव को क्रोधित करेगी. ऐसे में अपने गु्स्से को काबू रखें.


मेष राशि


राहु-केतु का गोचर इन राशि वालों का बजट बिगाड़ सकता है. निवेश के लिए ये समय ठीक नहीं है. ऐसे में इन्वेस्टमेंट करने से बचें. इतना ही नहीं, इस राशि परिवर्तन का प्रभाव मेष राशि के दांपत्य जीवन पर भी देखने को मिलेगा. इस कारण परिवार में कलह-क्लेश की स्थिति बनी रहेगी. बड़े विवादों से बचने के लिए आपसी तालमेल बनाए रखना बेहद जरूरी है. शिव जी की पूजा करें.


Lucky Moles: शरीर में ये तिल खूबसूरती के साथ लगाते हैं किस्मत में चार चांद, तेज दिमाग से पा लेते हैं सबकुछ
 


7 जून से पहले करियर में ऊंची छलांग लगाएंगे ये राशि वाले लोग, बुध देंगे प्रमोशन-पैसा!
 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)