Sankat Chauth 2023: हर माह कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को संकष्टी चतुर्थी का व्रत रखा जाता है. माघ माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि काफी खास मानी जाती है. इस दिन सकट चौथ का व्रत रखा जाता है. आज का दिन भगवान गणेश जी को समर्पित होता है. इसे संकट चौथ, लंबोदर चतुर्थी, माघी चौथ, तिलकुटा चौथ और तिल चतुर्थी के नाम से जाना जाता है. आज के दिन महिलाएं अपने संतान की लंबी आयु और बेहतर स्वास्थ्य के लिए व्रत रखती हैं. मान्यता है कि आज के दिन भगवान गणेश जी की विधिपूर्वक पूजा की जाए, तो व्यक्ति के सभी  संकट दूर होते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सकट चौथ पर न करें ये गलतियां 


तुलसी अर्पित न करें


शास्त्रों के अनुसार भगवान गणेश जी को भूलकर भी तुलसी अर्पित न करें. हिंदू धर्म में कुछ देवी-देवताओं की पूजा तुलसी के बिना अधूरी मानी जाती है. लेकिन कुछ देवताओं को भूलकर भी अर्पित नहीं करनी चाहिए. इसमें गणेश जी भी शामिल हैं. 


इस रंग के कपड़े भूलकर भी न पहनें 


ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सकट चौथ के दिन काले रंग के वस्त्र धारण नहीं करने चाहिए. मान्ता है कि काला रंग अशुभ माना जाता है. ऐसे में भगवान शिव की पूजा करते समय काले रंग के वस्त्र की धारण करने को कहा जाता है. गणेश जी की पूजा के समय पीला, लाल, हरे आदि रंग के शुभ कपड़े पहनने चाहिए. 


सफेद रंग की चीजें न करें अर्पित


शास्त्रों के अनुसार भगवान गणेश को सफेद रंग के फूल, वस्त्र, जनेऊ, सफेद चंदन आदि भूलकर भी अर्पित न करें. कहते हैं कि सफेद चीजों का संबंध चंद्रमा से होता है. मान्यता है कि चंद्रदेव ने एक बार भगवान गणेश के रूप का उपहास किया था. इस कारण गणेश जी ने उन्हें श्राप दिया था. 


केतकी के फूल न करें अर्पित 


भगवान शिव की ही तरह गणेश जी को भी केतकी के फूल अर्पित नहीं करने चाहिए. 


अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)