Shani Dev: शनिवार का दिन शनि देव को समर्पित है. शनि देव को न्याय का देवता और कर्म फल दाता के नाम से जाना जाता है. कहते हैं कि शनिवार के दिन शनि देव की विधिविधान से की गई पूजा और उपासना भक्तों पर शनि की कृपा बरसाती है. शास्त्रों में कहा गया है कि शनि देव जातकों को उनके कर्मों के अनुसार फल प्रदान करते हैं. अच्छे कर्म करने वालों को शुभ और बुरे कर्म करने वालों को अशुभ फलों की प्राप्ति होती है.   


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

शनिदेव को शास्त्रों में क्रूर ग्रह के नाम से भी जाना जाता है. कुंडली में शनि की कमजोर स्थिति व्यक्ति को बर्बाद कर देती है. वहीं, शुभ स्थिति व्यक्ति को रंक से राजा बनाने में समय नहीं लगाती.लेकिन इन्हीं में से कुछ राशि के लोग ऐसे हैं, जो शनि की प्रिय राशियां मानी जाती है. इन राशि वालों पर शनि देव जरा भी आंच नहीं आने देते.  


शनि देव की प्रिय राशियां 


तुला राशि


ज्योतिष शास्त्र के अनुसार हर देवी-देवता की कुछ प्रिय राशियां होती हैं, जो उन पर विशेष रूप से मेहरबान रहती हैं. बता दें कि शनि देव की प्रिय राशियों में तुला राशि के जातक बेहद खास माने गए हैं. बता दें कि ये राशि शनि की उच्च राशि मानी जाती है. ऐसे में शनि तुला राशि वालों पर हमेश ही मेहरबान रहते हैं और निरंतर उन पर कृपा बनी रहती है. ऐसे में अगर इन राशि वालों के जीवन में किसी प्रकार  की कठिनाई आती है, तो उन्हें लंबे समय तक जूझना पड़ता है. 


मकर राशि


ज्योतिष शास्त्र के अनुसार मकर राशि के लोगों पर भी शनि की विशेष कृपा बरसती है. इन राशि वालों पर शनि अपने अशुभ प्रभाव नहीं पड़ने देते. इसके पीछे कारण ये है कि शनि देव मकर राशि के स्वामी हैं. ऐसे में जब शनि कुंडली में शुभ स्थान पर होते हैं, तो इस राशि के जातकों को हर क्षेत्र में शुभ फल प्रदान करते हैं. 


कुंभ राशि


बता दें कि कुंभ राशि वाले लोग भी इस मामले में बेहद लकी माने जाते हैं. शनि देव इन राशि के जातकों पर भी खूब कृपा बरसाते हैं. इन राशि वालों पर शनि की विशेष दृष्टि बनी रहती है. साथ ही, जातकों को सभी कार्यों में सफलता की प्राप्ति होती है. आर्थिक मामलों में भी शनि देव इन लोगों पर खूब मेहरबान होते हैं. शनि देव की कृपा से इन लोगों को आक्समिक धन लाभ होता है. 


सावधान! आपकी तिजोरी पर मंडरा रहा है संकट, अगस्त में धन हानि के प्रबल योग; अभी से लगा लें ताला!
 


Daan Ke Niyam: दान में कभी भी न दें ये चीज, वरना जीवन से चली जाएगी सुख-शांति 
 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)