Shaniwar ke Upay: यदि कुंडली में शनि दोष हो तो व्‍यक्ति का जीवन में बहुत कष्‍ट रहते हैं. उसे आर्थिक तंगी, बीमारियों, नुकसान, बाधाओं आदि का सामना करना पड़ता है. इसलिए ज्‍योतिष शास्‍त्र में जल्‍द से जल्‍द शनि दोष दूर करने के उपाय करने के लिए कहा जाता है. कल शनिवार को कुछ शुभ योग बन रहे हैं, ऐसे में ये उपाय करना बहुत अच्‍छे फल देगा. शनिवार के दिन किए गए ये उपाय शनि देव को प्रसन्‍न करेंगे, शनि दोष दूर करेंगे और जीवन के हर क्षेत्र में शुभ फल मिलने लगेंगे. लिहाजा शनि दोष से जुड़े कोई भी लक्षण मिलें तो जल्‍द से जल्‍द ये उपाय कर लें. इसमें खासतौर पर लौंग के टोटके करना बहुत लाभ देगा. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मालामाल कर देंगे ये टोटके 


लौंग का उपयोग मसाले और औषधि के रूप में बड़े पैमाने पर होता है. इसके अलावा पूजा-पाठ, ज्‍योतिष और तंत्र-मंत्र में भी लौंग का बहुत महत्‍व है. लौंग के टोटके या लौंग के उपाय चमत्‍कारिक नतीजे देता है. लौंग के ये टोटके कुंडली के ग्रह-दोष दूर करते हैं. साथ ही शनिवार के दिन किए गए लौंग के टोटके शनि दोष दूर करते हैं, आर्थिक तंगी से निजात दिलाते हैं. जीवन की कई समस्‍याएं दूर करते हैं. 


- घर में अक्‍सर झगड़े-कलह होते हों तो घर की नकारात्‍मक ऊर्जा दूर करने के लिए शनिवार को शनि मंदिर जाकर शनिदेव के सामने सरसों के तेल का दीपक जलाएं. साथ ही दीपक के तेल में एक लौंग डाल दें. ऐसा हर शनिवार को करें, घर में शांति और सुख आने लगेगा. शनिदेव की पूजा करने या दीपक जलाने के दौरान ध्‍यान रखें कि शनि देव के ठीक सामने ना खड़े हों और ना ही उनकी आंखों में ना देखें. बल्कि थोड़ा दाएं-बाएं खड़े हों और शनि देव के चरणों की ओर देखते हुए ही पूजा-अर्चना करें. 
  
- यदि तमाम कोशिशें करने के बाद भी आपके कामों में लगातार रुकावट आ रही हो, नौकरी और व्‍यापार में सफलता नहीं मिल रही हो तो हर शनिवार की रात को घर में सरसों के तेल का दीपक जलाएं और उसमें 2 लौंग डाल दें. इसके अलावा कुछ दिनों तक रात में कपूर की टिकिया में 2 लौंग डालकर जलाना भी बहुत लाभ देता है. 


- यदि घर-परिवार में अक्‍सर किसी न किसी का स्वास्थ्य खराब रहता हो या दुर्घटना होती रहती हो तो शनिवार के दिन दीपक में 3 लौंग डाल कर पीपल के पेड़ के नीचे जलाएं.


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्‍य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)