Tulsi Kalawa Upay: हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे को बहुत पूजनीय माना जाता है. कहते हैं तुलसी में मां लक्ष्मी का वास होता है. ज्यादातर घरों में तुलसी का पौधा लगा होता है. रोजाना तुलसी के पौधे में जल चढ़ाने का विधान है. शास्त्रों के अनुसार तुलसी के पौधे में जल चढ़ाने के साथ कलावा बांधने से व्यक्ति को धन की कोई कमी नहीं होती. इसके साथ-साथ आर्थिक स्थिति भी मजबूत होती है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

वास्तु के अनुसार यूं करें तुलसी पूजा


- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार तुलसी की रोजाना पूजा करने से व्यक्ति की कुंडली के ग्रह दोष भी दूर हो सकते हैं. इसके अलावा तुलसी का पौधा घर में सुख, शांति और समृद्धि लाता है.


- वास्तु शास्त्र में भी तुसली के पौधे का महत्व है. कहते हैं घर में तुलसी का पौधा लगाने और उसकी पूजा करने से नकारात्मकता दूर हो जाती है और सकारात्मक ऊर्जा आती है.


- तुलसी के पौधे में लाल रंग का कलावा बांधने का हिंदू धर्म में बहुत महत्व है. लाल रंग शुभता का प्रतीक माना जाता है. तुलसी के पौधे में लाल कलावा बांधने से आर्थिक परेशानियां दूर होती हैं और आर्थिक संकट टल जाते हैं. इसके साथ ही भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी का आशीर्वाद भी आप पर बना रहता है.


- वहीं अगर आप रोजाना तुलसी के पौधे पर जल चढ़ाकर, शाम को घी का दीपक जलाते हैं, तो इससे घर में सुख-शांति और धन-धन्य की कमी नहीं होती. 


इस विधि से तुलसी मां की करें पूजा


सुबह स्नान आदि से निवृत होकर आप एक लोटे में जल लें और तुलसी पर चढ़ाएं. फिर पौधे पर रोली, कुमकुम और हल्दी लगाएं. इसके बाद कम से कम तीन बार परिक्रमा करें और परिक्रमा करते हुए फूल चढ़ाएं. इसके बाद घी का दीपक जलाएं और तुलसी पर कलावा बांध दें. इससे आपके घर में सुख-समृद्धी बनी रहेगी.     


घर में मंदिर बदलने से पहले जान लें कुछ नियम, पुराना मंदिर किसी को देना कितना शुभ? जानें
 


Samsaptak Yog: इन राशि वालों का चल रहा है बहुत बुरा समय, शनि-मंगल के मिलने से मुसीबतों का टूटेगा कहर
 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)