Vastu Shastra: हिंदू धर्म में वास्तु शास्त्र का बेहद अधिक महत्व होता है. इसके नियमों का पालन करने से धन आगमन के द्वार खुलते हैं और जीवन में तरक्की आती है. वहीं, नियम न मानने से घर में वास्तु दोष लगता है और जिंदगी नरक समान हो जाती है. हालांकि, अधिकतर लोगों को वास्तु के नियमों के बारे में पता नहीं होता है. यही वजह है कि उनकी तरक्की में बार-बार बाधाएं आने लगती हैं. आज के लेख में बताएंगे कि घर में कौन सी चीजों को नहीं रखना चाहिए. इन चीजों को रखना या करना अशांति को जन्म देता है.   


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

तिजोरी


घर में कभी भी तिजोरी को खाली नहीं रखना चाहिए. हमेशा थोड़ा बहुत धन रखना चाहिए. ऐसा न करने से जीवन में दरिद्रता आनी शुरू हो जाती है. तिजोरी के साथ पर्स में भी थोड़ा बहुत धन हमेशा रखना चाहिए. इससे समृद्धि आती है.


जलपात्र


पूजा घर में रखे जलपात्र को कभी भी खाली नहीं रखना चाहिए. ऐसी मान्यता है कि भरे हुए जलपात्र के मंदिर या पूजा घर में रखे होने से भगवान प्यासे नहीं रहते हैं. ऐसे में पूजा स्थल पर जलपात्र में जल के साथ थोड़ा गंगाजल मिलाकर भर दें और उसमें एक तुलसी पत्ता डाल दें.


बाल्टी 


बाथरूम में कभी भी खाली बाल्टी नहीं रखनी चाहिए. इससे निगेटिव एनर्जी पैदा होती है. बाथरूम में बाल्टी को इस्तेमाल के बाद उसको दोबारा से पानी से भर दें. यह भी ध्यान दें कि काले रंग या टूटी हुई बाल्टी का इस्तेमाल न करें. वहीं, नीले रंग की बाल्टी सबसे अच्छी मानी जाती है. 


अन्न 


वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में अन्न के भंडार को कभी खाली नहीं रखना चाहिए. खाली होने से पहले ही अन्न के भंडार को भर दें. भरे हुए अन्न के भंडार से सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है और सुख-समृद्धि में वृद्धि होती है.


Gemstone: कुंडली में कमजोर ग्रहों मजबूत करने के लिए धारण करें रत्न, कमजोर सूर्य को ये रत्न देता है पावर
Shani Vakri 2023: वक्री शनि इन लोगों के पूरे करेंगे अटके काम, प्रदान करेंगे सफलता