Vastu Tips For Flat in Hindi: स्‍वतंत्र तौर पर बने मकानों का भी वास्‍तु के नियमानुसार बना होना जितना जरूरी है, उतना ही जरूरी है फ्लैट का भी वास्‍तु के नियमों के अनुरूप होना. वरना सपनों का आशियाना आपके जीवन में खुशियों की बजाय गम का कारण बन सकता है. हालांकि स्‍वतंत्र रूप से बने घर, बंगले आदि और फ्लैट की बनावट में बड़ा फर्क होता है, साथ ही फ्लैट के निर्माण के मामले में ज्‍यादातर चीजें व्‍यक्ति के हाथ में नहीं होती हैं. फिर भी फ्लैट लेने से पहले कुछ चीजें जरूर देख लेनी चाहिए, वरना जीवन में कई तरह के दुख-परेशानियां झेलनी पड़ सकती हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

फ्लैट लेने से पहले जरूर चेक कर लें ये चीजें 


महंगाई, बढ़ती आबादी और घटती जमीन की उपलब्‍धता के कारण अब महानगरों की तरह छोटे शहरों में भी फ्लैट में रहने का चलन ही बढ़ रहा है. इसके अलावा सुरक्षा और कम्यूनिटी लिविंग में रहने की इच्छा के कारण भी लोग फ्लैट में रहना पसंद करते हैं. आइए जानते हैं कि फ्लैट लेने से पहले कौनसी चीजें या दिशाएं चेक करना बहुत जरूरी है. 


- जिस तरह उत्‍तर या पूर्व मुखी घर शुभ माना जाता है, वैसे ही फ्लैट लेते समय ध्‍यान रखें कि फ्लैट का मेन गेट उत्‍तर या पूर्व की ओर हो. दक्षिण और दक्षिण-पश्चिम की ओर मेन गेट वाला फ्लैट ना खरीदें. 


- ऐसा फ्लैट जिसका मुख्‍य दरवाजा पतली सी गली या सीधे दीवार के सामने खुलता हो, वो फ्लैट कभी न खरीदें. ऐसे घर में नकारात्‍मकता रहती है, जो कि कई तरह के वास्‍तु दोष पैदा करती है. 


- यदि फ्लैट में किचन और बाथरूम आमने-सामने हों तो ऐसा फ्लैट खरीदने की गलती ना करें, इससे घर में कई तरह के वास्‍तु दोष पैदा होते हैं. जो धन-हानि, परिवार के लोगों की बीमारी आदि का कारण बनते हैं. 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)


अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें