Vastu Shastra for Key Holder: घर या गाड़ी की चाबी हमें एक भरोसा दिलाती है कि घर और गाड़ी सुरक्षित है. हम छोटे से ताले और चाबी के भरोसे घर को अकेला छोड़कर कहीं भी निकल जाते हैं. कुछ लोगों की आदत होती है कि जब वो घर आते हैं तो कहीं भी चाबी रख देते हैं. ऐसे में चाबी के खोने का खतरा होता है लेकिन वास्तु के नजरिए से भी इसे अशुभ माना जाता है. चाबी रखते हुए हमें हमेशा सावधानी रखनी चाहिए. इस बात का भी पूरी तरह से ध्यान रखना चाहिए कि चाबी कहां रखी जाएं. वास्तु के जानकार बताते हैं कि चाबी को रह दिशा में नहीं रखना चाहिए.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

चाबी रखने की सही दिशा क्या हो?


वास्तु शास्त्र के जानकार बताते हैं कि चाबियों को हमेशा पश्चिम दिशा की ओर रखना चाहिए लेकिन आप स्टैंड का इस्तेमाल करते हैं तो उत्तर या पूर्व को सबसे सही माना जाता है.


इन जगहों पर भूल कर भी न रखें चाबी


वास्तु शास्त्र के जानकार बताते हैं कि भूलकर भी चाबियों को पूजा घर के पास नहीं रखना चाहिए. ऐसा करने से घर में नकारात्मक ऊर्जा का प्रसार होता है. चाबियों को मेज, कुर्सी या बच्चों के कमरे में रख सकते हैं ऐसा करने से नकारात्मक ऊर्जा को चाबी अपनी और आर्कषित करती है. घर के किचन में भी चाबी भूलकर नहीं रखना चाहिए.


इस तरह की चाबी को घर से कर दें बाहर


अगर घर में ऐसी कोई चाबी है जिसका इस्तेमाल अब नहीं होता है. ऐसी चाबी को घर से बाहर कर देना ही ठीक होता है. इसके साथ जंग लगे ताले और चाबी को भी घर में नहीं रखना चाहिए. आपको बात दें कि अगर आप लकड़ी के की-हैंगर में चाबी रखते हैं तो ये बेहद ही शुभ होता है.


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)


अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें