रामा और श्‍यामा तुलसी में क्‍या अंतर है? घर में कौन सी तुलसी का पौधा लगाना देता है शुभ फल
Advertisement
trendingNow12426237

रामा और श्‍यामा तुलसी में क्‍या अंतर है? घर में कौन सी तुलसी का पौधा लगाना देता है शुभ फल

Rama aur Shyama Tulsi mein kya antar hai: तुलसी का पौधा घर में लगाना शुभता और सकारात्‍मकता लाता है इसलिए अधिकांश घरों में तुलसी का पौधा होता है. जानिए घर में कौन सी तुलसी लगाना बेस्‍ट होता है. 

रामा और श्‍यामा तुलसी में क्‍या अंतर है? घर में कौन सी तुलसी का पौधा लगाना देता है शुभ फल
Best Tulsi Plant for Home: हिंदू धर्म में तुलसी का पौधा पूजनीय माना गया है. धर्म, वास्‍तु शास्‍त्र के अनुसार तुलसी का पौधा घर में सकारात्‍मकता, समृद्धि और सुख लाता है. हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे को देवी लक्ष्‍मी का रूप माना गया है. भगवान विष्‍णु को तुलसी बेहद प्रिय है. घर में तुलसी लगाना और उसकी रोजाना सुबह पूजा करना, जल चढ़ाना, शाम को तुलसी के पास दीपक लगाना बेहद शुभ फल देता है. ऐसे घर में मां लक्ष्‍मी हमेशा वास करती हैं यानी कि कभी धन-दौलत की कमी नहीं होती है. वहीं तुलसी के औषधीय गुणों के कारण इसके पत्‍तों का सेवन भी किया जाता है. लिहाजा धार्मिक, वैज्ञानिक और औषधीय कारणों से लोग घर में तुलसी लगाते हैं. तुलसी मूलत: 2 प्रकार की होती है - रामा तुलसी और श्‍यामा तुलसी. श्‍यामा तुलसी को कृष्‍णा तुलसी भी कहते हैं. जानिए रामा व श्‍यामा तुलसी में अंतर और वास्‍तु शास्‍त्र के अनुसार घर में कौनसी तुलसी लगाना शुभ होता है. 
 
रामा और श्‍यामा तुलसी में क्‍या फर्क है? 
 
रामा तुलसी : रामा तुलसी का रंग उज्जवल और हरा होता है. वहीं खाने में इसका स्‍वाद मीठा होता है. भगवान राम को यह तुलसी बेहद प्रिय है इसलिए इसे रामा तुलसी कहते हैं. 
 
श्‍यामा तुलसी : श्यामा तुलसी का रंग गहरा बैंगनी होता है. वहीं खाने में यह रामा तुलसी जितनी मीठी नहीं होती है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार ये तुलसी भगवान कृष्ण को बेहद प्रिय है इसलिए इसे श्‍यामा तुलसी या कृष्‍णा तुलसी कहते हैं. 
 
 
घर में कौन सी तुलसी लगाना शुभ?
 
वैसे तो रामा और श्‍यामा दोनों ही तुलसी के पौधे घर में लगाना शुभ होता है. लेकिन घर में पूजा के लिए रामा तुलसी लगाना ज्‍यादा शुभ माना गया है. यह घर में सुख समृद्धि और सकारात्मक ऊर्जा को आकर्षित करती है. वहीं श्‍यामा तुलसी का उपयोग पूजा-पाठ से ज्‍यादा औषधि के तौर पर किया जाता है. 
 
(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news