Water Fountain Right Direction: हर कोई चाहता है कि उनका घर देखने में खूबसूरत लगे. इसके लिए वे घर में कई तरह के शोपीस, पेंटिंग आदि लगाते हैं. वहीं कुछ लोग घर में खूबसूरत बनाने के साथ उसे सकारात्मक ऊर्जा से भरपूर रखना चाहते हैं.  इसके लिए वे घर में वॉटर फाउंनटेन लगाते हैं, जो देखने में तो आकर्षित लगता ही है. साथ ही, मन और दिमाग को भी शांति मिलती है . 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

वास्तु शास्त्र में घर में फाउंटेन लगाने को लेकर भी कुछ वास्तु नियमों का जिक्र किया गया है. कहते हैं कि अगर नियमपूर्वक इस दिशा में लगाया जाए, तो व्यक्ति को घर में सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है.  साथ ही, उस घर में धन की वर्षा होती है. अगर आप भी वॉटर फाउंटेन लगाने की प्लानिंग कर रहे हैं, तो वास्तु के इन नियमों को अच्छे से जान लेना बेहद जरूरी है. इससे जीवन में सकारात्मकता आएगी और आर्थिक लाभ मिलेगा. 


वॉटर फाउंटेन की सही दिशा


वास्तु शास्त्र के अनुसार वॉटर फाउंटेन को घर की दाईं दिशा में लगाना चाहिए. इस दिशा को फाउंटेन के लिए शुभ माना जाता है. दरअसल दाएं कोने से ही सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है. इसलिए फाउंटेन फव्वारे की इस दिशा में बहने से पूरे घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होगा. फाउंटेन को उत्तर दिशा और ईशान कोण में भी लगाया जा सकता है.
 
वॉटर फाउंटेन की सही जगह


वास्तु शास्त्र के अनुसार वॉटर फाउंटेन को घर के मेन गेट पर लगाना शुभ माना गया है. इससे घर में नकारात्मक ऊर्जा प्रवेश नहीं कर पाती. फाउंटेन को घर के आंगन में भी लगाना शुभ माना गया है. वहीं कभी भी वास्तु शास्त्र के अनुसार वॉटर फाउंटेन को बेडरूम या किचन में नहीं रखना चाहिए, यह शुभ नहीं माना जाता. इससे आपसी रिश्तों में खटास आने का डर बना रहता है.
 
क्या हैं इसके लाभ


वास्तु शास्त्र के अनुसार कभी वॉटर फाउंटेन में पानी बहने की दिशा बाहर की ओर ना हो. पानी की फव्वारा हमेशा अंदर की ओर गिरे तो इससे धन की वर्षा होती है. साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि कभी भी बंद फाउंटेन को घर में नहीं रखना चाहिए. पानी जीवन में खुशी, प्यार और सौभाग्य लाने में मदद करता है. इसका सही दिशा में होना आर्थिक लाभ पहुंचाता है.
 
Girl Nature: हर फील्ड में सफलता के झंडे गाढ़ती हैं ऐसी लड़कियां, परिवार के लिए भी होती हैं बेहद लकी
 


Ruchak Rajyog: जल्द इन लोगों पर मेहरबान होंगे 'मंगल', कई गुना तेज स्पीड से बढ़ेगा बैंकों-तिजोरी में रखा पैसा
 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)