BMW XM plug-in hybrid SUV: जर्मनी की लग्जरी कार मेकर कंपनी बीएमडब्ल्यू (BMW) ने नई BMW XM एसयूवी को लॉन्च कर दिया है. कंपनी ने पिछले साल इसका कॉन्सेप्ट वर्जन दिखाया था. यह गाड़ी एक खास डिजाइन और माइल्ड हाइब्रिड टेक्नोलॉजी के साथ आती है. गाड़ी का पेट्रोल इंजन भी काफी दमदार है. खास बात है कि इसे 85 किमी. तक सिर्फ बैटरी के जरिए चलाया जा सकता है. गाड़ी की टॉप स्पीड भी 250kmph तक की है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ऐसा है गाड़ी का डिजाइन
डिजाइन की बात करें तो इसमें आगे की तरफ बड़ी किडनी ग्रिल और स्लीक LED डेटाइम रनिंग लैंप्स के साथ हेडलैंप्स दिए गए हैं. फ्रंट बंपर में बड़े एयर इनटेक्स मिलते हैं. गाड़ी में स्टैंडर्ड तौर पर 23 इंच के व्हील दिए गए हैं, जबकि 22 इंच व्हील भी ऑप्शन के रूप में मौजूद हैं. पीछे की तरफ LED टेल लाइट्स और बड़े डिफ्यूजर के साथ क्वाड एग्जॉस्ट सेटअप मिलता है. 


अंदर की तरफ एसयूवी में एक डुअल-टोन थीम के साथ आता है जिसमें लेदर का इस्तेमाल किया गया है. हेडलाइनर में 100 एलईडी हैं. इसके अलावा  डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, आईड्राइव 8 सॉफ्टवेयर के साथ बड़ी टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट हेड-यूनिट, हेड-अप डिस्प्ले, ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम और कनेक्टिविटी फीचर्स. 


XM को प्लग-इन हाइब्रिड पावरट्रेन के साथ पेश किया गया है. इसमें 4.4-लीटर V8 पेट्रोल इंजन दिया गया है जिसे इलेक्ट्रिक मोटर के साथ जोड़ा गया है. यह मिलकर 644 बीएचपी और 800 एनएम जेनरेट करते हैं. इसमें 8-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन दिया गया है. कंपनी की मानें तो गाड़ी 4.3 सेकंड में 0 - 100kmph की रफ्तार पा सकती है और इसकी टॉप स्पीड 250 kmph की है. एसयूवी में 25.7 kWh लिथियम-आयन बैटरी पैक दिया गया है, जो एसयूवी को 140 किमी/घंटा की टॉप गति के साथ लगभग 85 किमी तक इलेक्ट्रिक-ओनली मोड पर चलने की अनुमति देता है.


ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर