Toyota Innova Crysta: जापान की कार निर्माता कंपनी टोयोटा को उसकी फॉर्च्यूनर और इनोवा जैसी कारों के लिए जाना चाहता है. ये दोनों ही गाड़ियां सेवन सीटर है और दमदार लुक के साथ आती हैं. कंपनी की फॉर्च्यूनर तो लगातार बिक ही रही है, साथ ही टोयोटा ने पिछले साल इनोवा का एक नया वर्जन इनोवा हाइक्रॉस (Toyota Innova Hycross) पेश किया था. यह पेट्रोल और हाइब्रिड ऑप्शन में आती है. हालांकि कंपनी की एक और गाड़ी भी है जो इन दोनों ही कारों के लिए मुश्किल पैदा कर सकती है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हम जिस कार की बात कर रहे हैं वह टोयोटा इनोवा क्रिस्टा (Toyota Innova Crysta) है. कंपनी ने कुछ समय पहले इसे बंद कर दिया था, लेकिन अब यह फिर से मार्किट में वापस आ गई है. अब यह सिर्फ़ डीज़ल इंजन में लाई गई है. आइए जानते हैं इस गाड़ी की ज्यादा डिटेल्स.


7 और 8 सीटर का ऑप्शन
इनोवा क्रिस्टा की कीमत 19.99 लाख रुपये से शुरू होती है और 25.43 लाख रुपये (एक्स-शोरूम इंडिया) तक जाती है. टोयोटा इस एमपीवी को चार ट्रिम्स : जीएक्स, वीएक्स और जेडएक्स में बेचती है. इसमें 7 और 8 सीटर के विकल्प दिए गए हैं. क्रिस्टा को पांच मोनोटोन रंगों में पेश किया गया है, जिनमें व्हाइट पर्ल क्रिस्टल शाइन, सुपरव्हाइट, सिल्वर, एटीट्यूड ब्लैक और अवंत गार्डे ब्रॉन्ज शामिल हैं. 


इंजन और फीचर्स
नई इनोवा क्रिस्टा केवल 2.4-लीटर डीजल इंजन (150PS और 343Nm) के साथ आती है जिसे पांच-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ जोड़ा गया है. इनोवा क्रिस्टा की फीचर्स लिस्ट में एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले के साथ 8 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, आठ तरह से पावर एडजस्टेबल ड्राइवर की सीट, रियर एसी वेंट के साथ स्वचालित क्लाइमेट कंट्रोल, और एंबिएंट लाइटिंग शामिल है.


सेफ्टी फीचर्स
सेफ्टी के मामले में इसमें सात एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीएस, वाहन स्थिरता नियंत्रण (वीएससी), हिल-स्टार्ट असिस्ट, फ्रंट और रियर पार्किंग सेंसर और ब्रेक असिस्ट मिलता है. इनोवा क्रिस्टा का मुकाबला महिंद्रा मराज़ो और किआ कारेन्स के साथ है. इसे किआ कार्निवल के लिए एक किफायती विकल्प भी माना जा सकता है, जो ऊपर एक सेगमेंट बैठता है.


Mahindra की कारों में कमाल का फीचर, ड्राइविंग के दौरान आएगी नींद तो फट से जागा देगा
चलता-फिरता बंगला है ये 8 सीटर कार! कीमत बस 13 लाख, 58 पैसे/km का खर्च