Cheap and Best Electric Scooter IME Rapid: पेट्रोल-डीजल की लगातार महंगी कीमतों की वजह से लोग अब इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की ओर शिफ्ट हो रहे हैं. ऑटो मार्केट में हर महीने बैटरी से चलने वाली कार और बाइक-स्कूटर लॉन्च हो रहे हैं. खास बात ये है कि इस सेक्टर में अब जमे- जमाए नामी ऑटो ब्रांड ही नहीं बल्कि कई नए स्टार्ट अप भी सामने आ रहे हैं. वे आधुनिक फीचर्स से युक्त नए व्हीकल्स बाजार में उतारकर ग्राहकों के सामने अनेक विकल्प प्रस्तुत कर रहे हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सिंगल चार्ज पर 300 किमी तक दूरी कवर


देश में टू- व्हीलर सेगमेंट की बात करें तो बैटरी से चलने स्कूटर खासे लोकप्रिय हो रहे हैं. ऐसे ही एक स्टॉर्ट अप ने अपना इलेक्ट्रिक स्कूटर (Affordable Electric Scooter) लॉन्च किया है. कंपनी का दावा है कि एक बार बैटरी चार्ज कर देने के बाद वह 300 किमी तक नॉन-स्टॉप दौड़ सकता है. इस स्कूटर का नाम है IME Rapid. इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को कुछ समय पहले ही भारतीय बाजार में उतारा गया है. इस स्कूटर को लॉन्ग रेंज कैटेगरी यानी लंबी दूरी कवर करने वाला इलेक्ट्रिक स्कूटर बताया जा रहा है. 


कितनी है इलेक्ट्रिक स्कूटर की रेंज?


कंपनी के मुताबिक इस स्कूटर में 2000w मोटर (2kWh मोटर) दी गई है. इस स्कूटर के 3 रेंज वाले अलग-अलग वेरिएंट बाजार में उतारे गए हैं. इनमें से पहली रेंज 100 किमी तक की है यानी एक बार बैटरी फुल चार्ज करने पर स्कूटर (Affordable Electric Scooter) 100 किमी तक दौड़ सकता है. दूसरी कैटेगरी 200 किमी और तीसरी कैटेगरी 300 किमी तक की है. कंपनी का कहना है कि इस स्कूटर के जरिए आप लंबी दूरी तक आराम से सफर कर सकते हैं. 


जान लें स्कूटर की कीमत


कंपनी ने इस स्कूटर को सबसे पहले बेंगलुरु में उतारा है. प्लान है कि आने वाले कुछ हफ्तों में इस इलेक्ट्रिक स्कूटर कर्नाटक समेत आसपास के राज्यों के 20-25 शहरों में लॉन्च किया जाएगा. कंपनी इस स्कूटर (Affordable Electric Scooter) की बिक्री के लिए फ्रेंचाइज ओन्ड कंपनी ऑपरेटेड (FOCO) मॉडल पर भी विचार कर रही है. अब बात इस स्कूटर के दाम की करते हैं. इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की शुरुआती कीमत 99 हजार रुपये से लेकर 1.48 लाख रुपये तक है. आप भी इसे खरीदकर ईंधन और पैसों की बचत कर सकते हैं.