Baaz electric scooter: भारत में इलेक्ट्रिक स्कूटर्स की डिमांड बढ़ती जा रही है. ओला 22 अक्टूबर को अपना सबसे सस्ता इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च करने जा रही है. इसके अलावा भी कई नई कंपनियां इस सेगमेंट में कदम रख रही हैं. इलेक्ट्रिक मोबिलिटी स्टार्टअप कंपनी बाज़ बाइक्स (Baaz Bikes) ने भारत में अपना नया स्कूटर Baaz लॉन्च किया है. खास बात है कि स्कूटर की कीमत भी बेहद कम है और इसमें बैटरी स्वैपिंग की सुविधा भी मिलती है. स्कूटर चलाने के लिए आपको लाइसेंस की भी जरूरत नहीं और इसे आप किराए पर भी ले सकते हैं. आइए जानते हैं इसकी ज्यादा डिटेल्स


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

नया बाज स्कूटर पूरी तरह से IIT-दिल्ली स्थित ईवी स्टार्ट-अप द्वारा डिजाइन और विकसित किया गया है. यह इलेक्ट्रिक स्कूटर खासतौर पर डिलीवरी के इस्तेमाल के लिए बनाया गया है. कंपनी का दावा है कि इसकी बैटरी सिर्फ 90 सेकेंड में बदली जा सकती है. स्कूटर की लंबाई 1624mm, चौड़ाई 680mm और ऊंचाई 1052mm है. 


स्कूटर को कंपनी के आधिकारिक रेंटल पार्टनर के जरिए किराये पर भी लिया जा सकता है. नए बाज इलेक्ट्रिक स्कूटर को हर दिन करीब 100 किमी इस्तेमाल के लिए डिज़ाइन किया गया है. हालांकि, कंपनी ने इसकी फुल चार्जिंग रेंज का खुलासा नहीं किया है. स्कूटर में एक ऐसा सेफ्टी फीचर भी है, जो आग लगने, पानी भरने या ऐसी तरह की स्थिति को भांपकर चालक को अलर्ट कर देता है. 


यह एक स्लो स्पीड स्कूटर है. इसकी टॉप स्पीड 25 किलोमीटर प्रति घंटा की है. जिसके चलते स्कूटर को चलाने के लिए लाइसेंस की जरूरत नहीं पड़ती. इसमें फाइंड माय स्कूटर बटन भी दिया गया है, जिसकी मदद से आप इसे पार्किंग में आसानी से लोकेट कर पाते हैं. स्कूटर पूरी तरह से कीलैस है. स्कूटर के फ्रंट में इयूल फोर्क हाइड्रॉलिक सस्पेंशन सेटअप और रियर में इयूल शॉक एब्ज़ॉर्बर दिया गया है.


ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर