Bajaj CNG Bike Launch Date: बजाज ऑटो आने वाली 18 जून 2024 को अपनी CNG से चलने वाली मोटरसाइकिल लॉन्च करने के लिए पूरी तरह से तैयार है. Pulser NS400Z के लॉन्च इवेंट के दौरान बजाज ऑटो के मैनेजिंग डायरेक्टर राजीव बजाज ने इस बात की पुष्टि की. बढ़ते हुए पेट्रोल के दामों को देखते हुए बजाज इस CNG मोटरसाइकिल के ज़रिए कम रनिंग कॉस्ट वाली मोटरसाइकिल चलाने का ऑप्शन देना चाहती है. ये दुनिया की पहली CNG मोटरसाइकिल होगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अभी तक इस बाइक की पूरी जानकारी सामने नहीं आई है, लेकिन पिछले कुछ महीनों में इसे कई बार टेस्टिंग के दौरान देखा गया है. टेस्टिंग के दौरान देखी गई बजाज की सीएनजी मोटरसाइकिल, रेगुलर कम्यूटर मोटरसाइकिल जैसी ही लग रही थी, जिसमें हेलोजन टर्न इंडिकेटर, टेलिस्कोपिक फोर्क्स और सस्पेंशन के लिए मोनोशॉक यूनिट थी. इसके अलावा बाइक में मल्टी-स्पोक अलॉय व्हील्स, लंबी सिंगल-पीस सीट और डिस्क तथा ड्रम ब्रेकिंग सिस्टम का कॉम्बिनेशन देखने को मिला था. 


बजाज की आने वाली सीएनजी बाइक के टेस्ट म्यूल को देखने में ऐसा लगा कि ये बजट रेंज की कम्यूटर मोटरसाइकिल होगी. गौरतलब है कि कंपनी ने 29 जनवरी से 9 फरवरी के बीच Glider, Marathon, Trekker और Freedom जैसे नामों के लिए ट्रेडमार्क एप्लीकेशन फाइल किए थे. ये संभव है कि आने वाली मोटरसाइकिल इनमें से किसी एक नाम से लॉन्च हो सकती है.


अभी तक इंजन स्पेसिफिकेशन्स के बारे में कोई जानकारी सामने नहीं आई है. बजाज मौजूदा पेट्रोल इंजन को CNG के इस्तेमाल के लिए मॉडिफाई कर सकती है या फिर पूरी तरह से नया CNG इंजन भी डेवलप कर सकती है. बता दें कि अभी 3 मई को बजाज ने अपनी अपनी सबसे बड़ी पल्सर लॉन्च की है, जिसका नाम Pulser NS400Z है. इसकी कीमत 1.85 लाख रुपये (एक्स शोरूम) है.